1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. kejriwal wrote to pm modi said formulation of vaccine to other companies in country interest ksl

केजरीवाल ने PM मोदी को लिखा पत्र, कहा- देशहित में अन्य कंपनियों को भी मिले वैक्सीन बनाने का फॉर्मूला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.
फोटो : ट्विटर.

नयी दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर अन्य कंपनियों को दोनों कोविड-19 वैक्सीन बनाने की अनुमति देने का अनुरोध किया है. उन्होंने लिखा है कि भारत सरकार पेटेंट कानून का उपयोग करके वैक्सीन उत्पादन के एकाधिकार को खत्म कर सकती है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पत्र में लिखा है कि ''कोरोना की दूसरी लहर बहुत ही घातक साबित हो रही है. इस बार ये बीमारी गांव गांव तक पहुंच गयी है. बहुत बड़ी संख्या में लोगों की मृत्यु भी हो रही है. इसलिए जरूरी है कि जल्द-से-जल्द देश के सभी नागरिकों को वैक्सीन की दो डोज दे दी जाएं.

अभी भारत में केवल दो कंपनी वैक्सीन का उत्पादन कर रही हैं. दो कंपनी के दम पर पूरे देश को वैक्सीन देना संभव नहीं होगा. इसके लिए वैक्सीन का उत्पादन युद्धस्तर पर करना होगा. इसलिए देशहित में कोरोना की वैक्सीन के सार्वजनिक उत्पादन की इजाजत दें.

केवल दो नहीं, देश की हर वो कंपनी वैक्सीन का उत्पादन करे, जिसके पास सुरक्षित उत्पादन की क्षमता है. केंद्र सरकार इन दो कंपनियों से वैक्सीन का फॉर्मूला लेकर ऐसी सभी कंपनियों को वो फॉर्मूला दे, जो इनका सुरक्षित और सही उत्पादन कर सकती हैं. चाहे तो उत्पादन करनेवाली इन दोनों कंपनियों को रॉयल्टी दे सकती हैं.

सरकार देश के पेटेंट कानून का इस्तेमाल करके कोरोना वैक्सीन के उत्पादन का एकाधिकार खत्म कर सकती है. इससे कोरोना की तीसरी लहर से पहले हम पूरे देश को एक सुरक्षाकवच देने में सक्षम होंगे और निर्दोष लोगों को मौत के मुंह में जाने से भी बचा पायेंगे. देशहित में इस काम को पूरा करने के लिए हमारी जो भूमिका तय की जायेगी, वो हम निभाने के लिए तैयार हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें