1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi weather updates today rain weekend curfew news amh

Delhi Rain: वीकेंड कर्फ्यू के दौरान बारिश से दिल्ली बेहाल, जानिए घर से बाहर निकलने के लिए क्या करना होगा

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान दल क्षेत्रों में मौजूद हैं ताकि इस पर नजर रखी जा सके कि कर्फ्यू आदेश का उल्लंघन न किया जाए और लोग अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weekend Curfew in Delhi/ Delhi Rain
Weekend Curfew in Delhi/ Delhi Rain
pti

Weekend Curfew in Delhi/ Delhi Rain : दिल्ली में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए शुक्रवार रात से वीकेंड कर्फ्यू लागू है. यहां कोविड संबंधित गाइडलाइंस के उल्लंघनों पर नजर रखने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैद हैं.आपको बता दें कि वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे लागू हुआ और सोमवार सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा. आइए इससे जुड़ी कुछ खास बातें आपको बताते हैं...

1. अधिकारियों ने बताया कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान दल क्षेत्रों में मौजूद हैं ताकि इस पर नजर रखी जा सके कि कर्फ्यू आदेश का उल्लंघन न किया जाए और लोग अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें.

2. अधिकारी ने कहा कि हम वीकेंड कर्फ्यू के नियमों और कोरोना वायरस से संबंधित अन्य गाइडलाइंस को लागू करा रहे हैं.

3. दिल्ली में वैसे भी बारिश होने के कारण लोग घरों के भीतर ही नजर आ रहे हैं जिससे प्रशासन का काम थोड़ा आसान हो गया है.

4. दिल्ली में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर सरकार ने मंगलवार को सप्ताहांत कर्फ्यू की घोषणा की थी.

5. कर्फ्यू के दौरान केवल आवाश्यक सेवाओं में शामिल लोग और आपात स्थिति का सामना करने वाले लोगों को ही घरों से बाहर निकलने की अनुमति दी गई है.

6. कर्फ्यू के दौरान घर से बाहर निकलने वाले लोगों को सरकार द्वारा जारी ई-पास या वैध पहचान पत्र दिखाना होगा.

7. वीकेंड कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक सामान जैसे कि किराने का सामान, चिकित्सा उपकरण, दवाएं बेच रही दुकानों को ही खोलने की अनुमति दी गई है.

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान बारिश

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान दिल्ली में कम से कम पिछले 13 साल बाद जनवरी में एक दिन में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई और शुक्रवार को रात भर हुई बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी के निचले इलाकों में पानी भर गया. इस संबंध में भारत मौसम विज्ञान विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में जलभराव की जानकारी मिली है. सफदरजंग वेधशाला ने 41 मिमी बारिश दर्ज की, जो कम से कम 13 साल में जनवरी में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है.

गरज के साथ बारिश होने की संभावना

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से आठ डिग्री अधिक हैं. अधिकतम तापमान के 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें