1. home Home
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi police arrested nigerian cyber criminal from bengaluru hacking whatsapp account know the modus operandi mtj

दिल्ली पुलिस ने बेंगलुरु से नाइजीरियाई नागरिक को दबोचा, WhatsApp हैक करके ऐसे ऐंठता था पैसे

दिल्ली पुलिस की एक टीम ने नाइजीरियाई नागरिक को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया है. नाइजीरिया के इस नागरिक को बेंगलुरु से दिल्ली लाने के बाद पुलिस ने मीडिया को उसके बारे में जानकारी दी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली पुलिस ने नाइजीरियाई साइबर क्रिमिनल को धर दबोचा
दिल्ली पुलिस ने नाइजीरियाई साइबर क्रिमिनल को धर दबोचा
Twitter (ANI)

नयी दिल्ली: लोगों के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय माइक्रो मैसेजिंग साइट व्हाट्सऐप्प (WhatsApp) के जरिये साइबर क्राइम करने वाले एक शख्स को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है. यह शख्स सबसे पहले लोगों के WhatsApp अकाउंट को हैक करता था. उसके बाद जिसके WhatsApp को हैक करता था, उसके कॉन्टैक्ट्स को मैसेज भेजकर अपने अकाउंट में पैसे मंगवाता था. अब यह शख्स दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में है.

दिल्ली पुलिस की एक टीम ने नाइजीरियाई नागरिक को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया है. नाइजीरिया के इस नागरिक को बेंगलुरु से दिल्ली लाने के बाद पुलिस ने मीडिया को उसके बारे में जानकारी दी. नयी दिल्ली के डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (डीसीपी) दीपक यादव ने शनिवार को बताया कि इस संबंध में पुलिस में एक शिकायत दर्ज करायी गयी थी. शिकायत की जांच की गयी और बेंगलुरु से नाइजीरिया के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया.

श्री यादव ने बताया कि साइबर क्राइम करने वाले इस शख्स के पास से 8 एटीएम कार्ड, 4 मोबाइल फोन और ढेर सारे सिम कार्ड जब्त किये गये हैं. नयी दिल्ली के डीसीपी ने बताया कि यह शख्स व्हाट्सऐप्प हैक करके लोगों के कॉन्टैक्ट्स को मैसेज भेजना शुरू कर देता था. मैसेज में वह पैसे ट्रांसफर करने की बात कहता. नाइजीरियाई नागरिक कहता कि वह गंभीर रूप से बीमार है और अस्पताल में भर्ती है. इसलिए उसके बैंक अकाउंट में पैसे भेज दे.

नयी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त ने आगे बताया कि पुलिस के पास जब इसकी शिकायत आयी, तो इसकी जांच शुरू की गयी. तब जाकर पता चला कि उसने शिकायतकर्ता के एक परिचित को मैसेज भेजा था. कहा था कि वह अस्पताल में भर्ती है. उसके रिश्तेदार ने जब उसे फोन किया, तो उसने पुलिस में शिकायत दर्ज करायी. जांच के दौरान पता चला कि कई लोगों को ऐसे मैसेज भेजे गये हैं. सभी से एक ही अकाउंट में पैसे मंगवाये गये थे.

डीसीपी ने बताया कि जांच आगे बढ़ी, तो मालूम हुआ कि एक ही अकाउंट में सभी लोगों से पैसे मंगवाये जा रहे हैं. बाद में पता चला कि पैसे बेंगलुरु के एक बैंक की शाखा में मंगवाये जा रहे हैं. जांच के दौरान कई और तथ्य सामने आये और दिल्ली पुलिस की टीम बेंगलुरु पहुंची और साइबर क्राइम में लिप्त नाइजीरियाई नागरिक को गिरफ्तार कर लिया. उसे दिल्ली लाया गया है. उससे सघन पूछताछ की जा रही है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें