1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi metro new guideline delhi metro started operating metro time changed corona virus social distancing and metro new rules of metro pkj

जल्द शुरू होगा मेट्रो का सफर, जानिए किस दिन और कब कब चलेगी, यात्रियों के लिये भी जारी हुआ Guideline

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 7 सितंबर से मेट्रो का परिचालन शुरू
7 सितंबर से मेट्रो का परिचालन शुरू
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : 7 सितंबर से मेट्रो का परिचालन शुरू हो रहा है. इस संबंध में नयी गाइडलाइन जारी की गयी है. इन नयी गाइडलाइन के मुताबिक कई बदलाव किये गये हैं. फिलहाल स्थिति को देखते हुए सिर्फ एक लाइन को खोला जायेगा. मेट्रो का परिचालन दो समय में बांट दिया गया है.

पहली बार में मेट्रो परिचालन का समय सुबह सात बजे से लेकर ग्यारह बजे तक होगा जबकि दूसरी बार में शाम चार बजे से लेकर आठ बजे तक मेट्रो चलेगी. मेट्रो परिचालन बंद होने की वजह से दफ्तर जाने वाले लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही थी. यह समय उन्हें ध्यान में रखते हुए तय किया गया है.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) प्रमुख ने बताया, पहले चरण में 7 सितंबर को समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर तक येलो लाइन शुरू की जाएगी. दूसरे चरण में 9 सितंबर को हम तीन और लाइनें शुरू करेंगे- ब्लू लाइन, पिंक लाइन और गुड़गांव लाइन. तीसरे चरण में 10 सितंबर को हम अवलोकन करके रेड लाइन (गाजियाबाद से रिठाला), बहादुरगढ़ लाइन और फरीदाबाद लाइन शुरू करेंगे.

इसके साथ ही ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी को नियमित होगी. वैसे सभी स्टेशन जो कंटेनमेंट जोन के अंदर आते हैं बंद रहेंगे . सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को सही ढ़ंग से लागू कराने के लिए मेट्रो ट्रेन स्टेशन पर उचित समय तक रुकेगी. अब पांच से सात मिनट तक मेट्रो स्टेशन पर रुक सकती है जिन स्टेशन पर यात्री सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं करेंगे वहां मेट्रो नहीं रूकेगी. मेट्रो रेल निगम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए फैसले लेने की आजादी दी गयी है.

सात सितंबर को जब मेट्रो चलेगी तो न सिर्फ यात्री, बल्कि मेट्रो कर्मचारियों के लिए भी नया अनुभव होगा. सोशल डिस्‍टेंसिंग, मास्‍क जैसी सावधानियां तो बरतनी ही होंगी अगर स्थिति सामान्य नहीं रही तो इस पर दोबारा विचार किया जा सकता है.

कोरोना काल स पहले दिल्ली मेट्रो प्रतिदिन ढाई हजार फेरे लगाती थी, लेकिन अभी फ्रिक्वेंसी भी कम रखी गयी है. सिर्फ स्मार्ट कार्ड से किराया भुगतान की सुविधा मेट्रो में सफर के दौरान सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही किराया भुगतान की सुविधा होगी.मेट्रो का परिचालन कोरान संक्रमण से पहले सुबह 6 बजे से लेकर रात के 11.30 बजे तक रहता था लेकिन मेट्रो के परिचालन के समय में अब बदलाव कर दिया गया है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें