1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. corona cases in delhi latest news updates to increase medical oxygen capacity eight psa oxygen generation plants are being installed with the support of pm cares fund smb

दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी, पीएम केयर फंड से लगाए जाएंगे 8 पीएसए ऑक्‍सीजन प्‍लांट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑक्सीजन
ऑक्सीजन
फाइल फोटो

Pressure Swing Adsorption Oxygen Generation Plants In Delhi राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यहां के अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग तेज हो गयी है. इसको लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पीएम मोदी, राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उद्योगपतियों को पत्र भी लिख चुके है. वहीं, दिल्ली में ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के मद्देनजर प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात राहत कोष (PM CARES Fund) से राष्ट्रीय राजधानी में आठ पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों (Pressure Swing Adsorption Medical Oxygen Generation Plants) की स्थापना की जाएगी. इससे दिल्ली में ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता सुनिश्‍चित किए जाने में मदद मिलेगी.

वहीं, देश के कई अन्य राज्यों में भी मेडिकल ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के बीच रविवार को केंद्र सरकार ने 551 मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की मंजूरी दे दी है. पीएम नरेंद्र मोदी ने निर्देश दिया कि इन प्लांट को जल्द से जल्द चालू किया जाना चाहिए. ये प्लांट जिला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ावा देंगे. इसके लिए पैसा पीएम केयर्स फंड से दिया जाएगा.

इन सबके बीच, दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 22,933 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 21,071 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है और 350 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई है. वहीं, दिल्ली में पॉजिटिविटी दर 30.21 फीसदी हो गयी है. जबकि, दिल्ली में सक्रिय मामले 94,592 और कुल डिस्चार्ज 9,18,875 के साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमित होकर कुल 14,248 ने अपनी जान गंवाई है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें