1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. corona can be tested at home test kit launched within minutes

घर पर ही मिनटों में हो सकेगी कोरोना की जांच, टेस्ट किट लॉन्च

By Pritish Sahay
Updated Date
घर पर ही मिनटों में हो सकेगी कोरोना की जांच, टेस्ट किट लॉन्च
घर पर ही मिनटों में हो सकेगी कोरोना की जांच, टेस्ट किट लॉन्च
प्रभातखबर

नयी दिल्ली : भारत के पहले जेनेटिक और माइक्रोबायोम टेस्टिंग संगठन बायोम ने एक रैपिड कोविड-19 ऐट-होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट लॉन्च करने की घोषणा की है. कंपनी का दावा है कि वह देश की पहली हेल्थकेयर कंपनी है, जिसने ऐसा किट लॉन्च किया है. इसकी कीमत 2000 से 3000 रुपये के बीच है. कंपनी ने कहा कि इस किट का इस्तेमाल घर में ही किया जा सकता है. यह प्वाइंट-ऑफ-केयर होम स्क्रीनिंग किट 5 से 10 मिनट में नतीजे देती है. रेडी-टू-यूज किट प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर देने के 2-3 दिनों में प्राप्त की जा सकती है. कोरोना की त्वरित पहचान के लिए एंटीबॉडी बल्ड टेस्ट का सुझाव नयी दिल्ली. कोरोना के मामलों की त्वरित पहचान करने के मद्देनजर कोविड-19 के संवेदनशील इलाकों या जहां से सबसे अधिक मामले सामने आये हैं, वहां के लोगों का ‘एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट’ किया जा सकता है.

आइसीएमआर ने अपने परामर्श में कोरोना से ज्यादा प्रभावित इलाकों में ‘रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट’ कराने का सुझाव दिया. इस जांच में संक्रमित पाये मामलों की पुष्टि गले या नाक से लिये गये नमूनों के आरटी-पीसीआर से की जायेगी और एंटीबॉडी जांच नकारात्मक पाये जाने पर उन्हें घर पर ही पृथक रहना होगा. इसके नतीजे 15-30 मिनट में आ जाते हैं. कोरोना के टीके से चूहे में पैदा हुई रोग प्रतिरोधक क्षमता : अध्ययन वाशिंगटन. शोधकर्ताओं ने कोविड-19 के लिए संभावित टीके का चूहे पर परीक्षण किया है और वायरस के प्रभाव को बेअसर करने के लिए जितनी मात्रा में यह टीका दिया जाना चाहिए, उतनी ही मात्रा में इसने चूहों में कोरोना के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित की.

अध्ययन में पाया गया कि चूहों में जब टीके पिट्सबर्ग कोरोना वायरस (पिट्टकोवैक) का परीक्षण किया गया, इसने कोरोना, सार्स सीओवी-2 के खिलाफ बहुत मात्रा में एंटीबॉडीज विकसित किया. टीका दिये जाने के दो हफ्तों के भीतर ये एंटीबॉडीज बने. पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी की एंड्रिया गामबोट्टो ने कहा कि जैसे फ्लू के लिए अभी टीके दिये जाते हैं, यह टीका भी बिलकुल उसी तरह काम करता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें