1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. chhath puja 2020 ncr delhi hindi news updates purvanchalis organization to host online chhath puja in delhi smb

Chhath Puja 2020 : दिल्ली में पूर्वांचलियों का संगठन छठ पूजा की ऑनलाइन मेजबानी करेगा

By Agency
Updated Date
Chhath Puja 2020 : स्नान कर पूजा करती छठ व्रती
Chhath Puja 2020 : स्नान कर पूजा करती छठ व्रती
प्रभात खबर

Chhath Puja 2020 News Update दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से प्राधिकारियों द्वारा नदियों और अन्य जलाशायों के किनारे छठ पूजा करने की अनुमति नहीं दिए जाने के बाद यहां पूर्वांचलियों (पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों) के संगठन ने श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन छठ पूजा की मेजबानी करने की योजना बनायी है. चार दिवसीय आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत बुधवार को हुई.

इस बार कोविड-19 की वजह से भगवान सूर्य को समर्पित लोकगीत और भक्ति का माहौल घरों तक ही सीमित है अन्यथा हर साल घाटों पर भक्तों की भीड़ जमा होती थी. पूर्वांचल गौरव नामक संगठन इस बार छठ पर्व की ऑनलाइन मेजबानी 18 से 20 नवंबर के बीच करेगा.

संगठन के सदस्य ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए पूजा की मेजबानी फेसबुक और यूट्यूब के जरिये ऑनलाइन की जाएगी ताकि समुदाय के लोगों में घाटों और अन्य जलाशयों के किनारे छठ पूजा करने के भाव की कमी नहीं खले.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी में बड़ी संख्या में पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग रहते हैं और हर साल यमुना नदी, तलाबों, झीलों और नहरों के किनारे छठ पूजा करते हैं. वजीराबाद में क्यूदसिया घाट, सोनिया विहार, नजफगढ़ और कालिंदी कुंज कुछ प्रमुख घाट हैं जहां पर छठ पूजा होती है.

उल्लेखनीय है कि प्रशासन ने कुछ दिन पहले नदी और अन्य जलाशयों के किनारे छठ पूजा के लिए लोगों के जमा होने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया था क्योंकि इससे कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें