1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. purnea
  5. ignou exam postponed from june 1

कोरोना को लेकर दूरस्थ शिक्षा का भी बिगड़ा शैक्षणिक शिड्यूल, एक जून से होने वाली इग्नू की परीक्षा स्थगित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना को लेकर दूरस्थ शिक्षा का भी बिगड़ा शैक्षणिक शिड्यूल, एक जून से होने वाली इग्नू की परीक्षा स्थगित
कोरोना को लेकर दूरस्थ शिक्षा का भी बिगड़ा शैक्षणिक शिड्यूल, एक जून से होने वाली इग्नू की परीक्षा स्थगित

पूर्णिया : कोरोना और लॉकडाउन के फेर में दूरस्थ शिक्षा का भी शैक्षणिक शिड्यूल बिगड़ गया है. यही वजह है कि एक जून से होनेवाली सत्रांत परीक्षा को इग्नू ने स्थगित कर दिया है. जबकि बिना किसी विलंब शुल्क के परीक्षा प्रपत्र एवं असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि को 15 जून तक के लिये एक बार फिर से बढ़ा दिया है. इससे पहले भी इग्नू तीन बार परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीख बढ़ा चुका है.

पहले 30 अप्रैल, फिर 15 मई और 31 मई. अब शिक्षार्थी 15 जून तक इस परीक्षा के लिए फॉर्म जमा कर सकते हैं. इस संबंध में पूर्णिया कॉलेज इग्नू अध्ययन केंद्र के समन्वयक डॉ. गौरीकांत झा ने बताया कि क्षेत्रीय निदेशक डा. मिर्जा नेहाल अहमद बेग की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी के खतरों के मद्देनजर इग्नू ने दिनांक 1 जून से आरंभ होने वाली सत्रांत परीक्षा, 2020 को स्थगित कर दिया है.

निर्णयानुसार स्थिति सामान्य होने के पश्चात् परीक्षा की नयी तिथि घोषित की जायेगी. समन्वयक ने शिक्षार्थियों से आग्रह किया गया है कि परीक्षा की सतत तैयारी के क्रम में इग्नू की ओर से संचालित ई-कक्षाओं का भरपूर लाभ लें . सत्रांत परीक्षा की तिथि परीक्षार्थियों को 15 दिन पूर्व सूचित कर दी जायेगी.

समन्वयक डॉ. गौरीकांत झा ने बताया कि इग्नू के अपने क्षेत्रीय केन्द्र पर शिक्षार्थियों की सुविधा के लिए ई-मेल के माध्यम से हस्तलिखित सत्रीय कार्य (असाइनमेंट) की स्कैन प्रतिया प्राप्त की जा रही हैं. इस हेतु इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, सहरसा पर एक अलग ई-मेल लिंक rcsaharsaassignment@gmail.com बनाया गया है, जिसके तहत शिक्षार्थियों के असाइनमेंट स्वीकार किये जा रहे हैं.

उन्होंने बताया कि जुलाई 2020 सत्र में स्नातकोत्तर कक्षाओं के द्वितीय एवं स्नातक कक्षाओं के द्वितीय एवं तृतीय वर्ष में ऑनलाइन पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 जून तक विस्तारित की गयी है.

जुलाई सत्र के लिए इग्नू के पोर्टल पर हो रहा पंजीकरण समन्वयक डॉ. गौरीकांत झा ने बताया कि बताया कि इस वर्ष से इग्नू ने समर्थ पोर्टल पर अपने छात्रों के लिये जुलाई, 2020 सत्र के लिये पुन: पंजीकरण आरंभ कर दिया है . शिक्षार्थी इग्नू के वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण पोर्टल तक पहुंच सकते हैं .

इग्नू ने पुराने लिंक www.onlinerr.ignou.ac.in को नए पोर्टल के लिंक के साथ मैप किया है ताकि शिक्षार्थी उसी लिंक का उपयोग करके भी इसे एक्सेस कर सकते हैं. इग्नू ने नया पोर्टल http://ignou.samarth.edu.in आरंभ किया है. पुन: पंजीकरण से पूर्व शिक्षार्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे इस पोर्टल पर पंजीकृत हो जाएं. एक बार पंजीकरण कर लेने के पश्चात लॉगिन करने पर उन्हें पात्रता होने पर पुन: पंजीकरण फॉर्म जमा करने का विकल्प मिलेगा.

नये पोर्टल पर शिक्षार्थी अपने उपयोग के लिये एक डैशबोर्ड बना सकते हैं . भविष्य में इस पोर्टल पर इग्नू में अध्ययनरत शिक्षार्थी अनेक सेवाओं का लाभ यथा - पता में परिवर्तन, अध्ययन केंद्र, पाठ्यक्रम, क्षेत्रीय केंद्र आदि में सुधार अथवा परिवर्तन एवं परीक्षा फार्म जमा करने का कार्य आदि सुगमता से प्राप्त कर सकते हैं . इस हेतु प्रत्येक शिक्षार्थियों का अपना यूजर एकाउंट होना आवश्यक है.

Posted By : Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें