1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. work begin to improve 6500 km of rural roads in bihar traffic better asj

बिहार में 6500 किमी ग्रामीण सड़कों को बेहतर बनाने का शुरू होगा काम, यातायात सुविधा होगी बेहतर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ग्रामीण सड़क
ग्रामीण सड़क
फाइल फोटो

पटना . राज्य में करीब 6500 किमी की लंबाई में ग्रामीण सड़कों को बेहतर बनाने का काम शुरू होगा. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाइ) के फेज-तीन के तहत सभी 38 जिलों में चयनित सड़कों की चौड़ाई बढ़ायी जायेगी.

फिलहाल जिन सड़कों की चौड़ाई 3.75 मीटर है, उन्हें बढ़ाकर पांच मीटर तक किया जायेगा. इसका मकसद यातायात सुविधा को बेहतर बनाना है. इसके लिए डीपीआर जमा करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है.

टेंडर के माध्यम से निर्माण एजेंसी का चयन होते ही जून, 2021 तक काम शुरू होने की संभावना है.

काम शुरू होने से करीब एक साल में यह काम पूरा हो जायेगा. ऐसे में अगले साल तक जिन ग्रामीण सड़कों पर काम पूरा हो जायेगा वे चौड़ी दिखने लगेंगी.

सूत्रों का कहना है कि पीएमजीएसवाइ के तीसरे फेज में जिन ग्रामीण सड़कों पर ज्यादा ट्रैफिक लोड होगा. केवल उन्हीं का चयन चौड़ाई बढ़ाने के लिए किया जायेगा. करीब 6500 किमी की लंबाई में सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने का लक्ष्य पहले चरणबद्ध तरीके से वर्ष 2025 तक रखा गया था.

बाद में सरकार ने ग्रामीण यातायात व्यवस्था को जल्द बेहतर बनाने के लिए इस काम को अब जल्द पूरा करने का निर्णय लिया है. ऐसे में यह काम एक या दो ही चरण में पूरा किया जायेगा.

आर्थिक उन्नति के लिए आवश्यक

सूत्रों का कहना है कि सरकार ने यह निर्णय राज्य के आर्थिक विकास में कृषि क्षेत्र के महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए लिया है.

ग्रामीण इलाकों में खेती-बाड़ी होने और तैयार अनाज को मंडी या बाजार तक पहुंचने के लिए बेहतर सड़कों की आवश्यकता थी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें