1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather news today cold may increase the problem know thand se bachne ke upay in bihar and doctor suggestion in thand ke mausam mein skt

Weather News: बादल छंटने से बढ़ेगी ठंड, बीमार और बुजुर्ग अपना रखें ख्याल, इन सलाहों का करें पालन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

शनिवार को आसमान में बादल के छंटने के बाद तापमान में गिरावट आने से ठंड बढ़ेगी. अगले 48 घंटे तक यह स्थिति रहने की संभावना है. इससे दिन के तापमान में भी गिरावट रहेगी. आइएमडी पटना की आधिकारिक जानकारी के अनुसार शनिवार को बादल नहीं रहेगा. इससे रात के तापमान में काफी गिरावट आयेगी. इससे ठंड बढ़ सकती है. उत्तर-पश्चिमी हवा चलने से यह अपने साथ ठंड लाएगी व तापमान गिरेगा. शनिवार को आसमान में बादल के छंटने के बाद तापमान में गिरावट से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

तापमान में गिरावट आने से ठंढ बढ़ी

शुक्रवार को सामान्य अधिकतम तापमान 26़ 9 डिग्री सेल्सियस से कम 21़ 2 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 15़ 8 डिग्री सेल्सियस रहा. शुक्रवार को सुबह में धूप दिखी. दोपहर के बाद तापमान में गिरावट आने से ठंढ बढ़ी. हवा के चलने से ठिठुरन महसूस हुई. शनिवार से आसमान साफ होगा और हवा का रुख बदलने से ठंड में वृद्धि होगी.

सावधान रहें बीमार, बुजुर्ग रखें ख्याल

मौसम का बदलता मिजाज स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकता है. खासतौर पर बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. सुबह और शाम की सर्द हवाओं से शरीर को जहां तक हो, बचाने की कोशिश करना चाहिए. खासकर इस मौसम में ब्लड प्रेशर, हृदय रोग व डायबिटीज के मरीजों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है.

बुजुर्ग व्यक्ति मॉर्निंग वॉक पर सूर्योदय के बाद ही निकलें

डॉक्टरों का कहना है कि अगर सर्दी को लेकर अभी से सावधानी नहीं बरती गयी तो समस्या ज्यादा होगी. पीएमसीएच के असिस्टेंट प्रोफेसर डिपार्टमेंट ऑफ मेडिसीन डॉ समरेंद्र झा बताते हैं कि बुजुर्ग व्यक्ति मॉर्निंग वॉक पर सूर्योदय के बाद ही निकलें. वॉक के दौरान गर्मी का एहसास भी हो तो जैकेट उतारे नहीं. जिन्हें हृदय रोग है वे सुबह और शाम की सर्द हवा से बचा कर रखें.

बच्चों का रखें ख्याल,शिशु रोग विशेषज्ञ देते हैं यह सलाह

वहीं, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ श्रवण कुमार ने बताया कि बच्चों को सर्दी में सिर, हाथ और पैर में सर्द हवा लगने से बचाना चाहिये. समय-समय पर हथेली की उलटी ओर से शरीर का तापमान भी चेक करते रहना चाहिए. अगर घर में किसी को जुकाम हो तो बच्चों से दूर रहें.

चर्म एवं यौन रोग विशेषज्ञ देते हैं यह सलाह

इधर, पीएमसीएच में चर्म एवं यौन रोग विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ विकास शंकर कहते हैं कि इस मौसम में खूब पानी पीएं और हरी सब्जी व फल का सेवन करें. ड्रायनेस की समस्या से बचने के लिये विंटर लोशन की जगह विंटर क्रीम व पेट्रोलेटम जेली का इस्तेमाल करें. ठंडी हवा सीधी चेहरे पर न पड़े. बाल सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बिलकुल न करें.

Posted by : Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें