1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather forecast in patna for next 15 days news today hindi 22 january 2022 rdy

आज से बारिश और तेज हवा के साथ कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की आशंका, बिहार में अब कोल्ड डे की स्थिति नहीं

बिहार में न्यूनतम पारा में सात डिग्री की यह उछाल मौसमी दशा के हिसाब से बेहद असमान्य माना जा रहा है. अगले 48 घंटे बिहार के मौसम में फिर बदलाव होने जा रहा है. कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, पटना, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय समेत बिहार के कई जिलों में बारिश के साथ ही ओले भी पड़ने की आशंका है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आलाव तापते लोग
आलाव तापते लोग
प्रभात खबर

पटना. प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में कुछ इलाकों में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान बढ़ कर 11 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया, जबिक गुरुवार को यहां पारा 4.6 तक गिर गया था. न्यूनतम पारा में सात डिग्री की यह उछाल मौसमी दशा के हिसाब से बेहद असमान्य माना जा रहा है. अगले 48 घंटे बिहार के मौसम में फिर बदलाव होने जा रहा है. कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, पटना, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर की एक-दो जगहों पर बारिश के साथ ही ओले भी पड़ने की आशंका है. आइएमडी के मुताबिक 21 जनवरी को दक्षिणी-पश्चिमी बिहार में कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ कुछ एक जगहों पर बारिश हो सकती है. 23 जनवरी को बिहार के ओलावृष्टि और तेज हवाओं की गिरफ्त में आने की आशंका है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार इसके बाद फिर ठंड बढ़ेगी.

घने कोहरे में लिपटा रहा बिहार

शुक्रवार को पटना में सुबह साढ़े आठ बजे तक मात्र 200 मीटर दृश्यता रही. घने कोहरे के कारण कुछ भी स्पष्ट दिखाई नहीं देने से परेशानी हुई. सुबह नौ बजे तक वाहनों की लाइट जला कर ड्राइविंग करना मजबूरी रही. धीरे-धीरे कुहासा छटा और साढ़े 11 बजे 1800 मीटर दृश्यता रही. कुहासा होने से ठंड का प्रकोप भी रहा. सुबह में पछुआ हवा के चलने से कनकनी रही.

शाम में फिर कनकनी शुरू हुई

सुबह 10 बजे के बाद मौसम साफ होने पर धूप निकली. पिछले कुछ दिनों में निकलने वाली धूप की अपेक्षा शुक्रवार को निकली धूप में गर्माहट रही. दोपहर में पछुआ हवा के शांत रहने से धूप का असर रहा. लोगों ने घरों से बाहर निकल कर धूप का आनंद लिया. लोगों ने राहत महसूस किया. धूप निकलने से बाजारों में चहल-पहल अधिक रही. शाम तक बाजारों में लोगों ने खरीदारी की. शाम में फिर कनकनी शुरू हुई.

बढ़ा पटना का तापमान

गुरुवार की अपेक्षा शुक्रवार को न्यूनतम तापमान व अधिकतम तापमान में वृद्धि हुई. पटना का न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहा जो गुरुवार की अपेक्षा 1.4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. वहीं अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो लगभग पांच डिग्री अधिक रहा है. हालांकि सामान्य न्यूनतम व अधिकतम तापमान से अभी लगभग एक डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दो से तीन दिनों तक अभी ठंड से राहत नहीं मिलनेवाली है. एक-दो दिनों में बारिश होने की संभावना है. शनिवार को पटना का अधिकतम तापमान 20 व न्यूनतम तापमान नौ डिग्री रहने की संभावना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें