1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. unlock 6 bus service started for many cities of jharkhand including ranchi dhanbad and tata asj

Coronavirus Unlock 6: लॉकडाउन के बाद पहली बार पटना से रांची, टाटा समेत झारखंड के इन शहरों के लिए शुरू हुई बस सेवा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बस सेवा
बस सेवा
फाइल फोटो

Coronavirus Unlock 6: पटना से रांची व टाटा समेत झारखंड के विभिन्न शहरों के लिए रविवार से फिर से बस सेवा शुरू हो गयी है. मार्च में लॉकडाउन की घोषणा के बाद से परिवहन पर रोक लगने से बिहार झारखंड के बीच बस सेवा बंद हो गयी थी.

बाद में अनलॉक होने पर राज्य के अंदर बसों का परिचालन शुरू भी हुआ. लेकिन, झारखंड सरकार की ओर से अंतरराज्यीय परिवहन पर रोक लगाने से पटना से झारखंड के विभिन्न शहरों के लिए बसों का परिचालन बंद था.

शनिवार को झारखंड सरकार ने अधिसूचना जारी कर इसकी इजाजत दी और रविवार से पटना से रांची, टाटा व धनबाद समेत विभिन्न शहरों के लिए बस सेवा फिर से बहाल हो गयी़

चोरी छिपे चलने वाली बसें वसूल रही थीं दोगुना किराया

झारखंड सरकार की इजाजत मिलने से पहले भी लगभग एक महीने से चोरी छिपे चार-पांच बसमालिक अपनी बसों को पटना-रांची के बीच चला रहे थे. लेकिन, दोगुना किराया वसूलने के कारण यह यात्रियों को महंगा पड़ रहा था.

साथ ही केवल पटना-रांची के बीच बस सेवा होने के कारण झारखंड के अन्य शहरों को जाने के लिए यात्रियों को रांची जाकर वहां से बस पकड़नी पड़ती थी. इस प्रकार घूम कर जाने से समय और किराया अधिक लग रहा था और परेशानी भी हो रही थी. बीच रास्ते में बस के पकड़े जाने पर समस्या और भी बढ़ जाती थी. बस स्टाफ को भी बचने के लिए जगह-जगह पैसे देने पड़ते थे. लेकिन, आधिकारिक इजाजत मिलने से अब इन सबसे निजात मिल जायेगी.

पूरी सीट क्षमता के अनुसार बैठेंगे यात्री, सामान्य लगेगा किराया

पटना से रांची, टाटा समेत झारखंड के विभिन्न शहरों में आने-जाने वाली बसें अपनी पूरी सीट क्षमता के अनुसार यात्रियों को बिठा सकेंगी. अब हर दो सीटों के बीच में एक सीट खाली छोड़ने और 50 फीसदी सीट क्षमता तक ही यात्रियों को बिठाने के नियम में ढील दे दी गयी है. सभी सीट पर यात्रियों को बिठाने की इजाजत देने के कारण सामान्य से दोगुना किराया वसूलने पर भी रोक लगा दी गयी है और यात्रियों से अब सामान्य किराया ही लिया जा सकेगा.

बीएसआरटीसी ने भी शुरू की सेवा

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने भी पटना से रांची और टाटा के लिए अपनी बस सेवा रविवार शाम से बहाल कर दी. पटना से रांची के लिए बीएसआरटीसी के पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप ) मोड पर चलने वाली दो बसें, जबकि टाटा के लिए चार बसें निकलीं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें