1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. tourists coming to bihar get online guide and vehicle from november tourism department started website asj

बिहार आने वाले पर्यटकों को मिलेगा नवंबर से ऑनलाइन गाइड एवं गाड़ी, पर्यटन विभाग का वेबसाइट हो रहा अपडेट

लाॅकडाउन खत्म होने के बाद अब बिहार में पर्यटन स्थलों को खोला गया है. ऐसे में पर्यटन विभाग देश-विदेश से बिहार आने वाले पर्यटकों के लिए कई नयी सुविधाएं एवं पर्यटन स्थलों के बाहर रहने की व्यवस्स्था को विकसित कर रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बिहार पर्यटन
बिहार पर्यटन
प्रभात खबर

पटना. लाॅकडाउन खत्म होने के बाद अब बिहार में पर्यटन स्थलों को खोला गया है. ऐसे में पर्यटन विभाग देश-विदेश से बिहार आने वाले पर्यटकों के लिए कई नयी सुविधाएं एवं पर्यटन स्थलों के बाहर रहने की व्यवस्स्था को विकसित कर रहा है.

विभागीय मंत्री नारायण प्रसाद ने पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ाने को लेकर बैठक की है और यह निर्णय लिया है कि विभाग के वेबसाइट से पर्यटकों को गाइड, गाड़ी व होटल मिलेगा. इसके लिए अधिकारियों को नवंबर से पूर्व विभाग के वेबसाइट को अपडेट करने का निर्देश दिया है, ताकि पर्यटक वेबसाइट से सभी जानकारी कहीं से भी ले सकें.

सर्किट के मुताबिक वेबसाइट पर रहेगा वीडियो

जब वेबसाइट अपडेट हो जायेगा, तो उसके बाद सर्किट के मुताबिक पर्यटन क्षेत्रों का छोटा-छोटा वीडियो डाला जायेगा, ताकि पर्यटक घूमने आने से पूर्व ही उन सभी जगहों की सुंदरता का थोड़ा अवलोकन कर सकें.

वीडियो के साथ मैप भी रहेगा. जिसके माध्यम से पर्यटकों को वहां तक पहुंचने में भी कोई परेशानी नहीं होगी. साथ ही, जिन पर्यटन स्थलों का वीडियो डाला जायेगा. वहां के स्थानीय बेहतरीन व्यंजन के बारे में भी जानकारी दी जायेगी, ताकि स्थानीय लोगों को भी रोजगार करने का मौका मिल सकें.

गाइड व गाड़ी मालिकों का नंबर वेबसाइट पर रहेगा

वेबसाइट पर पर्यटन क्षेत्रों पर तत्काल काम कर रहे गाइड का पूरा डिटेल रहेगा एवं उनके बारे में पूरी जानकारी स्थानीय पुलिस और विभाग के पास भी होगी. सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह किया जायेगा, ताकि पर्यटकों को ऑनलाइन गाइड मिल सकें और वह सुरक्षित बिहार की सुंदरता को देख सकें.

वहीं, निजी एजेंसी के माध्यम से बाइक व कार के संबंध में भी वेबसाइट पर डाला जायेगा. जिन पर्यटकों को बाइक व कार भाड़ा पर लेना होगा. वह ऑनलाइन ले सकेंगे. विभाग इसके लिए राशि भी निर्धारित करेगा.

पर्यटन विभाग के मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा कि देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को सुविधा पहुंचाने के लिए विभागीय समीक्षा की गयी है, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है कि पर्यटकों को गाइड व बाइक की सुविधा ऑनलाइन दी जाये. साथ ही, वेबसाइट को पूरी तरह से अपडेट किया जाये, ताकि पर्यटक बिहार की सुंदरता को कहीं से भी देख सकें.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें