1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the vision of bihari tarkari in every plate came true now you able to get fresh and cheap vegetables sitting at home asj

'हर थाली में बिहारी तरकारी’ का विजन हुआ साकार, अब घर बैठे मंगा सकेंगे ताजी और सस्ती सब्जियां

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सब्जी
सब्जी
फाइल

पटना. अमेजन और फ्लिपकार्ट के तर्ज पर अब बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण एवं विपणन फेडरेशन लि. (बेजकोमान) ऑनलाइन ऑर्डर लेकर घर-घर सब्जी पहुंचायेगा. लोगों को यह सब्जी बाजार से सस्ती मिलेगी. इसका शुभारंभ पटना और मोतिहारी में कर दिया गया है.

अब कोई भी व्यक्ति www.tarkarimart.in पर अपने लिए सब्जी का ऑर्डर दे सकता है. कोरोना काल में सब्जी मंडियों की भीड़ खत्म करने, सब्जी उत्पादक किसानों को उनकी सब्जियों का उचित मूल्य दिलाने और आम लोगों को गुणवत्तापूर्ण सब्जियां उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री ने सहकारिता विभाग को निर्देश दिया था.

सब्जी की खरीद प्राथमिक सब्जी उत्पादक सहयोग समितियों द्वारा किसान सदस्यों से की जायेगी. सब्जी संघ ऑनलाइन आॅर्डर प्राप्त कर इसकी आपूर्ति करेगा. इससे राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. सहकारिता सचिव सह अध्यक्ष, वेजफेड वंदना प्रेयसी ने इ-कॉमर्स सब्जी विपणन व्यवसाय का पटना और मोतिहारी शहर में आॅनलाइन का शुभारंभ किया.

योजना मुख्यमंत्री के विजन ‘हर थाली में बिहारी तरकारी’ पर आधारित है. इसका मुख्य उद्देश्य राज्य के सब्जी उत्पादक किसानों को उनकी सब्जियों का उचित मूल्य दिलाना, लोगों को गुणवत्तापूर्ण सब्जियां उचित भाव उपलब्ध कराते हुए अतिरिक्त रोजगार का सृजन करना है. यह योजना महामारी में सब्जी बाजारों में लगने वाले भीड़ को कम करने में सहायक होगी.

पूरे देश में है बिहार की सब्जी की मांग

बिहार की मिट्टी और गंगा नदी के कारण बिहार में उत्पादित सब्जियां सर्वश्रेष्ठ गुणवत्तापूर्ण वाली होती हैं. यहां की सब्जियों की मांग पूरे देश में है. वेजफेड के तहत बिहार की सब्जियों की आपूर्ति सफल, नयी दिल्ली और सफल रांची भी की जा रही है. सब्जियों के प्रसंस्करण और निर्यात की दिशा में जल्द कदम बढ़ाया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें