1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the uproar of pmch students who failed in mbbs continues warns not to allow patients to be treated in opd asj

MBBS में फेल हुए PMCH के छात्रों का हंगामा जारी, OPD में मरीजों का इलाज नहीं होने देने की दी चेतावनी

परीक्षा में फेल हुए एमबीबीएस के प्रथम वर्ष के छात्रों का सोमवार को भी हंगामा जारी रहा. छात्रों ने बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों की OPD बंद कराने की चेतावनी दी है. शनिवार को भी छात्रों ने पटना मेडिकल कॉलेज के साथ नालंदा मेडिकल कॉलेज की OPD बंद करा दी थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
PMCH
PMCH
प्रभात खबर

पटना. परीक्षा में फेल हुए एमबीबीएस के प्रथम वर्ष के छात्रों का सोमवार को भी हंगामा जारी रहा. छात्रों ने बिहार के सभी मेडिकल कॉलेजों की OPD बंद कराने की चेतावनी दी है. शनिवार को भी छात्रों ने पटना मेडिकल कॉलेज के साथ नालंदा मेडिकल कॉलेज की OPD बंद करा दी थी. इससे मरीजों को परेशानी हुई थी. सोमवार को भी OPD बाधित होने से मरीज परेशान दिखे.

OPD में कैसे हो पाएगा इलाज

फेल हुए छात्रों ने एक पत्र पटना मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को दिया है. छात्रों का आरोप है कि आर्यभट्‌ट ज्ञान विश्वविद्यालय की तरफ से मनमानी की गई है. आरोप है कि हाल में ही बदले पैटर्न के बीच यूनिवर्सिटी ने मनमाने ढंग से परीक्षा ली. पूरा साल ऑनलाइन पढ़ाकर लगभग एक पेपर में 22 प्रश्न पूछे गए. 18 मार्च को खत्म हुई परीक्षा का रिजल्ट 30 अगस्त को आया.

पहली बार इतने छात्र हुए फेल

इधर, दूसरे वर्ष की पढ़ाई शुरू हो चुकी है और रिजल्ट ने कई छात्रों को पीछे धकेल दिया है. पहली बार ऐसा हुआ जब 1147 में 447 (38%) छात्रों को फेल कर दिया गया. बच्चे कॉपी री-चेक की मांग करने यूनिवर्सिटी पहुंचे तो उन्होंने माना कि गलती हुई है. उनका कहना है कि एग्जामिनर्स को नए पैटर्न के बारे में नहीं पता था.

आंख बंद कर की गई मार्किंग

छात्रों का आरोप है कि आंख बंद कर मार्किंग की गयी है. कई छात्रों की आधी कॉपी चेक नहीं की गई है, कितनों को 4 पेज लिखने पर 1 अंक मिला है. कितनों को MCQ सही लिखने पर जीरो मिला है. छात्रों का कहना है कि आर्यभट्‌ट ज्ञान विश्वविद्यालय के खिलाफ कोई बोलने वाला नहीं है. ऐसे में आंदोलन ही एक रास्ता है. छात्रों का कहना है कि मेडिकल कॉलेजों की OPD बंद कराकर वह अपनी मांग पूरा कराने की बात रखेंगे. इसके अलावा उनके पास कोई रास्ता नहीं है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें