1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. teacher planning counseling for more than 30 thousand posts will be done after the first week of january revised schedule fixed rdy

शिक्षक नियोजन: जनवरी प्रथम सप्ताह के बाद होगी 30 हजार से अधिक पदों के लिए काउंसेलिंग, संशोधित शेड्यूल तय

Bihar News शिक्षा विभाग इस मामले में जिलों से मुखिया, जिला परिषद के अध्यक्षों एवं समितियों के गठन का शेड्यूल मंगा रहा है. उसकी कॉपी आने के बाद ही काउंसेलिंग का संशोधित शेड्यूल तय किया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शिक्षक नियोजन
शिक्षक नियोजन
प्रतिकात्मक फोटो

पटना. छठे चरण के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक नियोजन की काउंसेलिंग जनवरी प्रथम सप्ताह के बाद ही संभव हो सकेगी. दरअसल जिलों में जिस तरह पंचायत चुनावों के बाद मुखिया एवं जिला परिषद के पदाधिकारियों के चयन का शेड्यूल जारी हो रहा है, उसके मद्देनजर यह परिस्थिति बन रही है. उल्लेखनीय है कि प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए हाल ही में शेड्यूल जारी किया गया था. उस शेड्यूल में परिवर्तन तय माना जा रहा है.

शिक्षा विभाग इस मामले में जिलों से मुखिया, जिला परिषद के अध्यक्षों एवं समितियों के गठन का शेड्यूल मंगा रहा है. उसकी कॉपी आने के बाद ही काउंसेलिंग का संशोधित शेड्यूल तय किया जायेगा. इस तरह प्राथमिक शिक्षक नियोजन में 12 हजार से अधिक पदों के लिए और तीस हजार से अधिक पदों के लिए काउंसेलिंग जनवरी प्रथम सप्ताह के बाद ही करायी जा सकेगी. दरअसल पंचायत नियोजन इकाइयों को शिक्षक नियोजन की काउंसेलिंग करनी है. उनको ही नियोजन करना है.

इसलिए उनके गठन के बाद ही काउंसेलिंग हो सकेगी. इधर 38 हजार चयनित अभ्यर्थी लगातार मांग कर रहे हैं कि उन्हें नियोजन पत्र दे दिये जायें. हालांकि विभाग ने साफ कर दिया है कि जब तक सभी अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन नहीं हो जाता, तब तक नियोजन पत्र नहीं बांटे जा सकते हैं. यह शिक्षक अभ्यर्थी कई बार शिक्षा मंत्री एवं शिक्षा अधिकारियों से मिल कर गुहार लगा चुके हैं.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें