1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri recruitment of guards and sweepers for 8067 posts in bihar proposal is being prepared

Sarkari Naukri: बिहार में 8067 पदों पर निकलेगी गार्ड व सफाई कर्मी की भर्ती, प्रस्ताव किया जा रहा तैयार

बिहार में रोजगार का एक और मौका. जल्द ही पंचायत सरकार भवनों में सफाई कर्मी और गार्ड की तैनाती की जाएगी ताकि भवन की साफ-सफाई नियमित रूप से हो सके और उनमें रखे उपकरण आदि की भी रक्षा हो सके

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sarkari Naukri
Sarkari Naukri
Prabhat Khabar

बिहार में रोजगार का एक और मौका. जल्द ही पंचायत सरकार भवनों में सफाई कर्मी और गार्ड की तैनाती की जाएगी ताकि भवन की साफ-सफाई नियमित रूप से हो सके और उनमें रखे उपकरण आदि की भी रक्षा हो सके. इसको लेकर पंचायती राज विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है. संविदा पर इनकी नियुक्ति की जाएगी.

प्रस्ताव कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा

विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार किए जाने के बाद इसे कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा. कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद गार्ड और सफाई कर्मियों के चयन की प्रक्रिया शुरू होगी. इसके बाद नोटिफिकेशन जारी होगा जिसके बाद इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

विभागीय स्तर पर अभी मंथन

इन पदों पर नियुक्ति के लिए चयन का आधार क्या होगा और कितनी राशि इन्हें मानदेय के रूप में दी जाएगी, इस पर विभागीय स्तर पर अभी मंथन चल रहा है. माना जा रहा है कि इस पर अंतिम निर्णय जल्द ही लिया जाएगा. इधर विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि पंचायत सरकार भवनों में कम्प्यूटर, पंखे, कुर्सी-टेबुल, फाइलें आदि रहती हैं. जिसका रख रखाव जरूरी है.

पंचायत भवन का निर्माण मुखिया के द्वारा कराया जाता है

पंचायत सरकार भवन का निर्माण मुखिया के द्वारा कराया जाता है. इसके लिए ग्राम पंचायतों को कई चरणों में राशि दी जाती है. भूमि चिह्नित करने में हुई देरी के कारण अब-तक 1500 पंचायत सरकार भवन का ही निर्माण कराया जा सका है. विभाग का लक्ष्य था कि 2021 तक 3200 पंचायत सरकार भवन बना दिये जाएं.

1500 पंचायत भवन बन चुके हैं

वर्तमान में अभी लगभग 1500 पंचायत सरकार भवन बन चुके हैं. तो 1700 से अधिक पंचायतों में निर्माण कार्य प्रक्रिया धीन है. हालांकि राज्य के सभी 8067 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बनने हैं. तीन हजार और पंचायत सरकार भवन बनाने की सहमति प्रदान की गई है. शीघ्र ही तीन हजार नई पंचायतों में भवन बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें