1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri appointment for vacant posts in agriculture department soon proposal sent to finance department asj

Sarkari Naukri : कृषि विभाग में रिक्त पदों पर जल्द होगी नियुक्ति, वित्त विभाग को भेजा गया प्रस्ताव

कृषि विभाग और उसके विभिन्न निदेशालयों में सभी रिक्तियों का आकलन कर रिपोर्ट तैयार की जायेगी. इसे मंजूरी के लिए वित्त विभाग को भेजा जायेगा ताकि बहाली की प्रक्रिया शुरू करायी जा सके.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पौधा संरक्षण संभाग
पौधा संरक्षण संभाग
फाइल

पटना. कृषि विभाग के विभिन्न श्रेणी के पदों पर जल्दी ही बहाली होगी. सरकार रिक्त पदों को भरने के तैयारी में है. इसकी प्रक्रिया शुरू करने के लिए विभागीय अधिकारियों को कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दे दिये गये हैं.

कृषि विभाग और उसके विभिन्न निदेशालयों में सभी रिक्तियों का आकलन कर रिपोर्ट तैयार की जायेगी. इसे मंजूरी के लिए वित्त विभाग को भेजा जायेगा ताकि बहाली की प्रक्रिया शुरू करायी जा सके.

विशेष सचिव कृषि विजय कुमार की अध्यक्षता में हाल ही में हुई बैठक में बहाली आदि को लेकर मंथन किया जा चुका है.

विशेष सचिव का कहना था कि विभिन्न श्रेणी के पदों पर जल्दी ही बहाली होगी. सरकार की प्राथमिकता के अनुरूप सभी विभागों में उनके अधीन पदाधिकारियों, कर्मचारियों के स्वीकृत पद और इसके सापेक्ष पदस्थापित बल, रिक्ति और उस रिक्ति को भरने के लिए की गयी कार्रवाई की मांग की गयी थी.

इसी कड़ी में संबंधित अधिकारियों ने बताया कि रिपोर्ट तैयार की गयी है. विशेष सचिव ने समेकित रिपोर्ट तैयार करने को कहा है. बहाली से जुड़ी समग्र रिपोर्ट कृषि सचिव के माध्यम से वित्त विभाग को भेजी जायेगी.

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जिन कर्मचारियों का वेतन रुका हुआ है उनको कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी.

100 अंकों की सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा

सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी. कैबिनेट के निर्णय के बाद सोमवार को गृह विभाग की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गयी.

कैबिनेट द्वारा बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर सीधी भर्ती प्रक्रिया के लिए लिखित परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में संशोधन किया गया था. इसमें सिपाही भर्ती परीक्षा सौ अंकों की होगी और दो घंटे में परीक्षा ली जायेगी. इसके पाठ्यक्रम में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र व अर्थशास्त्र शामिल होंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें