1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna sanjay pradhan received the world economic forum award honored for the work done for good governance rdy

पटना के संजय प्रधान को मिला वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम अवाॅर्ड, गुड गवर्नेंस को लेकर किये गए काम पर मिला सम्मान

सामाजिक मुद्दों पर काम करने वालों को यह पुरस्कार मिलता है. इसे पाकर संजय प्रधान ने पूरी दुनिया में भारत को गौरवान्वित किया है. संजय प्रधान अभी अमेरिका के वाशिंगटन में रहते हैं. गुड गवर्नेंस को लेकर किये गये काम पर सम्मान मिला है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना के संजय प्रधान को मिला वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम अवाॅर्ड
पटना के संजय प्रधान को मिला वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम अवाॅर्ड
प्रभात खबर

पटना. वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन दावोस एजेंडा 2022 में मंगलवार को दुनिया भर के जिन 15 लोगों को वार्षिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, उनमें पटना के संजय प्रधान भी शामिल हैं. सामाजिक मुद्दों पर काम करने वालों को यह पुरस्कार मिलता है. इसे पाकर संजय प्रधान ने पूरी दुनिया में भारत को गौरवान्वित किया है. उन्हें यह पुरस्कार दुनिया के 78 देशों में गुड गवर्नेंस और भ्रष्टाचार के खिलाफ उनके किये गये बेहतरीन कार्यों को लेकर दिया गया है.

उनके प्रयासों से दुनिया के विभिन्न देशों में भ्रष्टाचार को कम करने में मदद मिली है और सरकारों का कामकाज पारदर्शी व बेहतर हुआ है. संजय प्रधान ओपेन गवर्नमेंट पार्टनरशिप नाम के अंतरराष्ट्रीय संगठन के छह वर्षों से सीइओ हैं. 10 वर्ष पहले संयुक्त राष्ट्र संघ में इसकी स्थापना हुई थी. इसके संस्थापकों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल हैं और यह 78 देशों में सक्रिय है. वह इससे पहले 2008 से 2016 तक वर्ल्ड बैंक के वाइस प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं.

सरकारी ठेके में भ्रष्टाचार को कम करने में बड़ी कामयाबी पायी

प्रभात खबर से बातचीत में संजय प्रधान इस संगठन के कामकाज को समझाते हुए बताते हैं कि उदाहरण के तौर पर यूक्रेन में हमने सरकारी ठेके में भ्रष्टाचार को कम करने में बड़ी कामयाबी पायी. हमारे प्रयासों से वहां की सरकार ने सभी सरकारी ठेके को ऑनलाइन कर दिया.

वह बताते हैं कि मेरा बचपन पटना में बीता है और संत माइकल स्कूल से आठवीं तक की पढ़ाई कर चुका हूं. पटना में मेरे बड़ेभाई डॉ अजीत प्रधान हार्ट सर्जन हैं. उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी आ गये, जहां स्नातक से लेकर पीएचडी तक की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें