1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nitish government swearing in new government today nitish kumar become cm for the 7th time in bihar set to become deputy to tarakishore asj

Nitish Government : नयी सरकार का शपथ ग्रहण आज, शाम 4:30 बजे 7वीं बार सीएम बनेंगे नीतीश, तारकिशोर का डिप्टी बनना तय

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार

पटना : जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार रिकॉर्ड सातवीं बार सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राज्यपाल फागू चौहान ने शाम 4:30 बजे उन्हें शपथ दिलायेंगे. मुख्यमंत्री के साथ सभी घटक दलों के सदस्य मंत्री बनेंगे. एक अहम फैसले में कटिहार के विधायक तारकिशोर प्रसाद को भाजपा विधायक दल का नेता बनाया गया है. उन्हें भाजपा विधानमंडल दल का नेता भी बनाया गया है. इसके साथ ही उनका उपमुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है.

इससे पहले रविवार को एनडीए के सभी घटक दलों के विधायकों की बैठक में नीतीश कुमार को सर्वसम्मति से फिर नेता चुना गया. मुख्यमंत्री आवास एक अणे मार्ग में एनडीए विधायकों की हुई बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नीतीश कुमार के नाम की घोषणा की, जिस पर जदयू के अलावा अन्य दोनों सहयोगी दलों हम और वीआइपी के राष्ट्रीय अध्यक्षों ने मुहर लगायी. नीतीश कुमार को एनडीए विधायक दल का नेता बनाने का प्रस्ताव भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने पेश किया. रक्षा मंत्री को भाजपा केंद्रीय नेतृत्व ने पर्यवेक्षक बनाकर भेजा है.

एनडीए विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मीडिया को बताया कि उन्हें नेता चुनने के बाद राज्यपाल को नये सरकार बनाने के लिए दावा पेश कर दिया गया है. सोमवार को शाम करीब साढ़े चार बजे उनका शपथ ग्रहण होगा. सूत्रों के अनुसार देर शाम तक सीएम आवास पर बिहार भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव, चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश अध्यक्ष डाॅ संजय जायसवाल और विधानमंडल दल के नवनिर्वाचित नेता तारकिशोर प्रसाद मंत्रियों के नाम पर विमर्श करते रहे.

इस दौरान जदयू की ओर से मुख्यमंत्री के अलावा सांसद आरसीपी सिंह, प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष डाॅ अशोक चौधरी और विजेंद्र प्रसाद यादव मौजूद रहे. मंत्रियों के नाम तय हो जाने पर सोमवार की सुबह सबों को आधिकारिक जानकारी दी जायेगी. इधर, तत्कालीन डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी को पार्टी में कोई अहम जिम्मेदारी देने की चर्चा जोरों पर है.

नीतीश ने कहा, आप सबकी इच्छा थी, इसलिए बन रहा हूं सीएम

विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि आप सबकी इच्छा थी, इसलिए मैं सीएम पद स्वीकार कर रहा हूं. उन्होंने बाहर आकर कहा कि नयी सरकार में सभी को काफी अच्छे ढंग से काम करना पड़ेगा, ताकि बिहार का और आगे अच्छे से विकास हो.

इसके लिए सभी मिलकर काम करेंगे. उन्होंने कहा कि नये मंत्रिमंडल में सभी घटक दलों की भागीदारी होगी. इसके स्वरूप को जल्द ही अंतिम रूप दे दिया जायेगा. शपथग्रहण के बाद कैबिनेट की बैठक होगी, जिसमें यह तय किया जायेगा कि विधान मंडल का सत्र कब से शुरू किया जायेगा.

एनडीए विधायक दल की बैठक में ही तय हुआ नेता का नाम

एनडीए विधायक दल की बैठक के दौरान ही भाजपा विधायक दल के नेता के तौर पर तारकिशोर प्रसाद को चुना गया. इसके साथ ही बेतिया की विधायक रेणु देवी को इस सदन का उपनेता चुना गया है. इसकी पुष्टि करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एनडीए के सभी घटक दलों के साथ हुई बैठक में तमाम बातों पर सहमति बन गयी है.

अब नयी सरकार के गठन की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जायेगी. एनडीए विधायक दल की बैठक के दौरान ही तत्कालीन डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने तारकिशोर प्रसाद का नाम पार्टी के विधायक दल के नेता के तौर पर प्रस्तावित किया. इस पर सभी भाजपा विधायकों ने सहमति जतायी.

भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई विधायक दल की बैठक

एनडीए विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री आवास में दोपहर करीब पौने एक बजे शुरू हुई और दो बजे तक चली. इसके बाद करीब सवा दो बजे नीतीश कुमार की अगुआई में एनडीए के सभी घटक दलों के प्रमुख और विधायकों की टोली राजभवन गयी और राज्यपाल के सामने नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया. इससे पहले सुबह करीब साढ़े 11 बजे भाजपा प्रदेश कार्यालय में भाजपा विधायक दल की बैठक हुई.

इसमें बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, विधानसभा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश अध्यक्ष डाॅ संजय जायसवाल समेत अन्य सभी प्रमुख नेता मौजूद थे. भाजपा विधायक दल की बैठक सुबह 10 बजे से निर्धारित थी, लेकिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नयी दिल्ली से आने में देरी हो गयी. पहले उनका भी इस बैठक में आने का कार्यक्रम था. लेकिन, देर होने से उनका इस बैठक में पहुंचना रद्द हो गया और यह करीब आधा घंटा तक चली. इसके बाद सभी विधायक मुख्यमंत्री आवास ही चले गये, जहां एनडीए की विधायक दल की बैठक हुई और वहीं भाजपा विधायक दल के नेता की घोषणा भी हुई.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें