1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. jee mains exam 2021 3rd phase admit card and nta jee main guidelines in hindi in bihar news exam center in bihar skt

बिहार के 7 शहरों में JEE Main 2021 की परीक्षा कल, एग्जाम सेंटर पर जानें से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
JEE Main परीक्षा कल
JEE Main परीक्षा कल
Prabhat Khabar Digital

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) कल से जेईई मेन्स 2021 (JEE Main Exam 2021) के तीसरे चरण की परीक्षा आयोजित करने जा रही है. 20 जुलाई को राज्य के सात शहरों में इस परीक्षा का आयोजन होगा. परीक्षार्थियों को केंद्र पर पहुंचने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा. कल आयोजित हो रही परीक्षा में परीक्षार्थियों को दो घंटे पहले पहुंचना होगा. समय पर नहीं पहुंचने पर उन्हें प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा.

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण एनटीए ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम 2021 (JEE Main Exam 2021) के तीसरे और चौथे फेज की परीक्षा को स्थगित कर दिया था.हालात सही होने के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने परीक्षा के तारीखों की घोषणा की थी. इस बार परीक्षा के केंद्रों को बढ़ाया गया है. तीसरे फेज की परीक्षा 20, 22,25 और 27 जुलाई को कुल 334 शहरों में आयोजित किये जायेंगे. बिहार के कुल 7 शहरों में कल यह परीक्षा आयोजित होगी.

जेइइ मेंस की परीक्षा कल बिहार के जिन सात शहरों में कल आयोजित होंगी उनमें पटना, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, आरा और दरभंगा शामिल है. परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को एडमिड कार्ड के साथ अनिवार्य रुप से एक अलग पहचान-पत्र लेकर जाना होगा. वहीं घड़ी पहनकर परीक्षा केंद्र पर जाने की मनाही है. किसी भी तरह की ज्वेलरी और इलेक्ट्रानिक गैजेट को साथ लेकर केंद्र पर जाने की अनुमति छात्रों को नहीं दी जायेगी. गॉगल्स साथ लेकर जाने की भी मनाही है.

परीक्षार्थियों को इस बार जूते-चप्पल पहनने में भी खास ख्याल रखना होगा. परीक्षा सेंटर पर जाने से पहले वो खास ध्यान रखें कि मोटे सोल वाले जूते या चप्पल नहीं पहने हों. इसकी अनुमति नहीं दी गयी है.बता दें कि जेइइ मेंस की परीक्षा सुबह 9:00 बजे से 12:30 बजे तक पहली पाली में और 3:30 बजे से 6:00बजे तक दूसरी पाली में आयोजित की जायेगी.

जेईई मेंस की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर सेल्फ डिक्लेरेशन अंडरटेकिंग में अपने स्वास्थ्य संबंधी जानकारी का पूरा ब्यौरा देना होगा. उन्हें इस बात की भी जानकारी देनी होगी अगर हाल में उन्होंने कहीं यात्रा की हो. परीक्षा सेंटर पर ग्लबस और मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा. वहीं परीक्षार्थियों को अपने साथ पानी की बोतल साथ रखने की अनुमति दी गयी है लेकिन बोतल का ट्रांसपेरेंट होना जरुरी है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें