1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. farmer advisors in bihar now purchase paddy in villages amount to be transferred within 48 hours asj

बिहार में किसान सलाहकार अब गांवों में करायेंगे धान खरीद, 48 घंटे के अंदर हस्तांतरित की जायेगी राशि

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
धान खरीद केंद्र
धान खरीद केंद्र
फाइल

पटना. एक से दस जनवरी तक प्रदेश भर में किसानों से प्राथमिकता के आधार पर पैक्स एवं व्यापार मंडलों के जरिये धान खरीदी अभियान शुरू किया जायेगा. यह खरीदी समर्थन मूल्य पर की जायेगी.

फिलहाल समर्थन मूल्य पर नये सिरे से खरीदी के लिए खाद्य विभाग ने पूरी रणनीति बनायी है. खाद्य सचिव विनय कुमार के मुताबिक पीएफएमएस के जरिये किसानों के खाते में 48 घंटे के अंदर धान बिक्री की राशि हस्तांतरित की जायेगी.

किसान सहाहकारों को जिम्मेदारी दी गयी है कि वह खरीदी केंद्रों पर अनिवार्य तौर पर मौजूद रहेंगे. यह किसानों की समस्याओं का समाधान करेंगे.

खाद्य सचिव विनय कुमार ने प्रदेश के सभी जिला पदाधिकारियों को पत्र लिखकर कहा है कि 29-31 दिसंबर के बीच किसान सलाहकार गांवों में जाकर धान उत्पादक किसान की सूची बनाकर धान उत्पादन और धान बिक्री के आंकड़े को जुटाने के लिए कहा है.

इस विषय के दिशा निर्देश सोमवार की देर शाम जारी किये गये. यह किसान सलाहकार पंचायत वार किसानों की सूची तैयार करेंगे.

किसान सलाहकारों की यह जिम्मेदारी होगी कि वे कृषि विभाग के किसान डाटाबेस में मौजूद मोबाइल के आधार पर किसानों को इस अभियान के बारे में सूचित करेंगे.

जिले धान खरीद में तेजी लाएं : मुख्य सचिव

बिहार में धान खरीद को लेकर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सोमवार को राज्य के सभी जिलों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की. उन्होंने सभी डीएम को धान की खरीद में तेजी लाने का निर्देश दिया.

मुख्य सचिव की समीक्षा बैठक में खाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार, सहकारिता विभाग के निदेशक और सभी जिले के जिलाधिकारी ऑनलाइन बैठक में शामिल हुए.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें