1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. enrollment process in government schools in bihar will start from 1 july

बिहार : सरकारी स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया कल से होगी शुरू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सरकारी स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया कल से होगी शुरू
सरकारी स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया कल से होगी शुरू
ट्वीटर

पटना : सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से 12वीं तक नामांकन की प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हो जायेगी. इस मामले में जरूरी तैयारी कर ली गयी है. हालांकि, इस दौरान सख्त निर्देश दिये गये हैं कि इस दौरान स्कूलों में सोशल डिस्टैसिंग का पालन किया जाये. एक से 15 जुलाई तक प्रवासी मजदूरों के बच्चों और अब तक स्कूल न पहुंच पाने वाले बच्चों के सर्वेक्षण के साथ ही नामांकन का काम पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है. हालांकि, सामान्य रूप से नामांकन की प्रक्रिया की कोेई अंतिम तिथि तय नहीं है. यह लगातार चलता रहेगी. इसके लिए सभी शिक्षकों को स्कूल आने का निर्देश दिया गया है.

स्कूलों में अभी पढ़ाई नहीं होगी शुरू

इस तरह करीब एक करोड़ से अधिक बच्चों के नामांकन की प्रक्रिया स्कूलों में की जानी है़ स्कूल त्याग प्रमाणपत्र और दूसरे स्कूली दस्तावेज तैयार किये गये हैं, ताकि छात्रों को दूसरी जगह या अगली कक्षा में एडमिशन लेने में दिक्कत नहीं आये़ हालांकि, स्कूलों में अभी पढ़ाई शुरू नहीं की जायेगी़ इसीलिए दूरदर्शन बिहार पर पढ़ाई का शेड्यूल अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

तीन हजार पंचायतों में नौवीं की पढ़ाई को 80% काम पूरा : इधर पहली बार करीब तीन हजार पंचायतों में कक्षा नौवीं की पढ़ाई शुरू कराने के लिए 80% काम पूरा हो गया है. शेष काम पूरा कराने के लिए शिक्षा विभाग से एक हफ्ते का समय और लिया जा सकता है़ दरअसल, बारिश की वजह से काम पूरा करने में बाधा आ रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें