1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. draft of textile policy ready in bihar shahnawaz said talking to big industrial houses asj

बिहार में टेक्सटाइल पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार, शाहनवाज बोले- बड़े औद्योगिक घरानों से हो रही बात

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शाहनवाज हुसैन
शाहनवाज हुसैन
फाइल

पटना. राज्य में 33 हजार 972 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आये हैं. उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जल्द ही टेक्सटाइल ,लेदर, हैंडलूम, गार्मेंट, लॉजिस्टिक व फार्मा पालिसी- 2021 पॉलिसी बनाने की तैयारी चल रही है. उन्होंने कहा कि बिहार में ऐसे उद्योग लगाने की तैयारी है, जिसमें अधिक- से- अधिक रोजगार सृजन हो. यह बिहार की सबसे अहम जरूरत है.

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन के मुताबिक कि टेक्सटाइल पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार किया जा चुका है. इस संदर्भ में बड़े औद्योगिक घरानों से सुझाव लिये जा रहे हैं. पिछले दिनों मुंबई में सिंथेटिक और रेयान सेक्टर के कारोबारियों से मुलाकात कर सुझाव मांगे गये हैं. इसी तरह दिल्ली के गारमेंट उत्पादक कारोबारियों से भी ड्रॉफ्ट पर सुझाव मांगे गये हैं.

एस्सार ग्रुप ने उद्योग मंत्री से की मुलाकात

पटना में बुधवार को बड़े औद्योगिक घराने एस्सार ग्रुप के निदेशक नीरज बाजोरिया, वाइस चेयरमैन सुनील जैन और कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से मुलाकात की. एस्सार ग्रुप ने बिहार में इथेनॉल और बायोगैस का उद्योग लगाने का प्रस्ताव दिया है, जिसे स्टेज -1 क्लीयरेंस दी गयी है. बिहार में एस्सार ग्रुप समेत छोटी बड़ी कई कंपनियों ने उद्योग लगाने का प्रस्ताव दिया है.

प्रदेश में 147 इथेनॉल यूनिटें स्थापित होंगी

प्रदेश के उद्योग मंत्री ने निवेश प्रस्ताव आने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बिहार देश का पहला ऐसा राज्य है,जो इथेनॉल उत्पादन उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए पॉलिसी लेकर आया. उन्होंने कहा कि यह बिहार सरकार की सफलता है. नतीजे अच्छे आये हैं. उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में 147 इथेनॉल यूनिटें स्थापित होंगी.

उद्योग मंत्री ने कहा कि बिहार में संभावनाओं के द्वार तेजी से खुल रहे हैं. उन्होंने दावा किया कि बिहार में अब निवेश की सभी सुविधाएं मौजूद हैं. इज ऑफ डूइंग की आदर्श स्थिति है.उद्योग मंत्री ने दावा किया है कि बिहार में उद्योगों की स्थापना को लेकर देशभर के छोटे-बड़े उद्योगपतियों की प्राथमिकता सूची में बिहार ने ऊपरी पायदान पर जगह बना ली है.

उद्योग मंत्री के मुताबिक बिहार ने कारोना काल में देश में सर्वाधिक निवेश प्रस्ताव हासिल किये हैं. यह निवेश प्रस्ताव 33 हजार 972 करोड़ के हैं. इनमें सर्वाधिक निवेश प्रस्ताव इथेनॉल के लिए आये हैं. इस क्षेत्र में अनुमानित 300008 करोड़ के निवेश प्रस्ताव हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि उद्योग विभाग ने इन्हें फर्स्ट क्लियरेंस देकर निवेश का रेड काॅरपेट वेलकम कर दिया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें