1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. dental treatment also be done in government ayurvedic college digital x ray facility also be available asj

राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज में अब दांतों का भी होगा इलाज, डिजिटल एक्सरे की भी सुविधा

राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज कदमकुआं में अब मरीज अपने दांतों का भी इलाज करा सकते हैं. इसके लिए यहां अत्याधुनिक मशीनों और डेंटल चेयर के साथ डेंटल ओपीडी की शुरुआत की गयी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मंगल पांडेय
मंगल पांडेय
प्रभात खबर

पटना. राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज कदमकुआं में अब मरीज अपने दांतों का भी इलाज करा सकते हैं. इसके लिए यहां अत्याधुनिक मशीनों और डेंटल चेयर के साथ डेंटल ओपीडी की शुरुआत की गयी. इसका उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को किया. इसके साथ ही उन्होंने डिजिटल एक्सरे और बेड लिफ्ट का भी उद्घाटन किया.

डिजिटल एक्सरे की सुविधा शुरू होने से यहां इलाज करवाने वाले मरीजों को खासतौर से लाभ होगा. उन्हें एक्सरे करवाने के लिए अब बाहर नहीं जाना होगा. आयुर्वेदिक कॉलेज में इसके साथ ही छह दिवसीय सीएमइ का भी उद्घाटन हुआ.

यह सीएमइ 23 से 28 अगस्त तक चलेगी.इसका आयोजन आयुष मंत्रालय, राज्य आयुष समिति स्वास्थ्य विभाग बिहार और अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन की ओर से किया गया है. इसमें स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य सरकार आयुर्वेदिक चिकित्सा के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

डिजिटल एक्सरे की सुविधा भी हुई शुरू

राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज एवं अस्पताल को इसी कड़ी में आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है. यहां मरीजों के बेहतर इलाज की सुविधा है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में राज्य सरकार आयुर्वेदिक चिकित्सा के विकास के लिए और भी कई काम करेगी. कार्यक्रम में आयोजन सचिव सह बिहार प्रदेश आयुर्वेद सम्मेलन के अध्यक्ष वैद्य धनंजय शर्मा ने बताया कि अायुर्वेदिक चिकित्सा पदाधिकारियों के चिकित्सीय ज्ञान वर्धन के लिए छह दिनों के इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

इसमें देश भर से आयुर्वेदिक जगत के विद्वान आयेंगे. इस मौके पर मुख्य वक्ता के तौर पर नयी दिल्ली से आये डॉ परमेश्वर अरोड़ा ने जल को किस प्रकार, कितना कब पीना चाहिए इस व्याख्यान दिया.

ओडिसा से आये डॉ डीपी दास ने पंचकर्म के पूर्वकर्म स्वेदन पर व्याख्यान दिया. कार्यक्रम में डॉ अरूण कुमार, डॉ जगन्नाथ ओझा, डॉ सुभाष चंद्र वर्मा, डॉ सुशील कुमार झा आदि ने भी अपनी बातें रखीं.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें