1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus live updates bihar lockdown new guidelines 20 janurary 2022 cm nitish kumar skt

Bihar New Guidelines: बिहार में 6 फरवरी तक के लिए सरकार का बड़ा फैसला, जारी रहेगी पाबंदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
Twitter
मुख्य बातें

Bihar Covid Guidelines live : बिहार में कोरोना के गहराये संकट के बीच सरकार ने यह फैसला लिया है कि आगामी 6 फरवरी तक सूबे में वो सभी पाबंदिया जारी रहेगी जो 6 जनवरी से 21जनवरी तक के लिए लागू किया गया था.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और छात्रावास बंद

नये गाइडलाइन के मुताबिक छह फरवरी तक प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज, प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग सेंटर और छात्रावास समेत अन्य को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में पचास फीसदी की मौजूदगी होगी. स्कूल, कालेज और छात्रावासों के कार्यालय 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खोले जायेंगे. साथ ही सभी स्कूल-कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन क्लास संचालित करने की छूट दी गयी है. मेडिकल कालेज, इनसे जुड़े प्रशिक्षण संस्थान और उनके छात्रावास खुले रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम ने राज्यवासियों से की अपील

सीएम ने राज्यवासियों से विशेष सावधानी बरतने की अपील की और सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों को पालन करने को कहा. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की गुरुवार को हुई बैठक में आला अधिकारियों ने मौजूदा स्थिति पर गहन विचार विमर्श किया. गृह विभाग द्वारा जारी नया गाइडलाइन के मुताबिक छह फरवरी तक सभी स्कूल, कोचिंग और कालेज को बंद करने संबंधी छह जनवरी के आदेश को लागू रखने के निर्णय लिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले 24 घंटों के दौरान 3475 नये कोरोना संक्रमित

बिहार में कोरोना की तीसरी लहर कमजोर पड़ रही है. प्रदेश में लगातार तीसरे दिन कोरोना से मुक्त होने वालों की संख्या संक्रमितों से अधिक है. पिछले 24 घंटों के दौरान 3475 नये कोरोना संक्रमित पाये गये हैं जबकि इस दौरान 7277 संक्रमित स्वस्थ हो गये हैं. वहीं कोरोना के मामले कम होने के बाद भी सरकार ने सूबे में लागू पाबंदियों को जारी रखने का फैसला लिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के 2246 बच्चों ने अपने अभिभावक खोया

कोरोनाकाल में बिहार के 2246 बच्चों ने अपने अभिभावक खो दिये. इसमें 65 बच्चों के माता-पिता दोनों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है. पटना और गया जिले में सात-सात बच्चों के माता-पिता का साया छीन गया है. पटना जिले के बच्चों को कोरोना ने सबसे अधिक बेसहारा किया है, यहां 155 बच्चों के माता-पिता में से एक कोरोना के शिकार हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

6 फरवरी तक नाइट कर्फ्यू

पूरे राज्य में अब 6 फरवरी तक नाइट कर्फ्यू लगाये गये हैं. इसके तहत रात्रि के 10 बजे से सुबह छह बजे तक लोगों का चलना फिरना प्रतिबंधित रहेगा. बता दें कि 6 जनवरी से रात्रि कर्फ्यू प्रदेश में पहले से लागू है. इसे अब 6 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है. सभी दुकानों को 8 बजे के बाद बंद करना होगा. वहीं जनता दरबार भी अभी बंद रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

ये रहेगा लागू

- सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत उपस्थित के साथ खुलेंगे. किसी भी बाहरी व्यक्ति के कार्यालय में प्रवेश वर्जित रहेगा.

- रेस्टोरेंट/ ढाबे आदि 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे.

- शादी विवाह में अधिकतम 50 व्यक्ति तथा अंतिम संस्कार में 20 व्यक्ति की अनुमति होगी.

- सभी राजनीतिक/ सामुदायिक/ सांस्कृतिक सार्वजनिक आयोजनों में अधिकतम 50 व्यक्ति की अनुमति होगी. परंतु इसके लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी.

- शॉपिंग मॉल पूर्णतः बन्द रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

जानें कहां रहेगी  रोक

- सभी दुकानें रात आठ बजे तक ही खुलेंगी.

- सीएम का जनता का दरबार बंद रहेगा.

- समाज सुधार अभियान के तहत सभी कार्यक्रम स्थगित रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में फैसला

आपदा प्रबंधन समूह की बुधवार को भी बैठक आयोजित की गयी थी. लेकिन इसमें कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया था. गुरुवार को एक बार फिर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक हुई और फैसले लिये गये.

email
TwitterFacebookemailemail

कई जिलों के डीएम ने दिया था सुझाव

कई जिलों के डीएम ने आपदा प्रबंधन समूह को यह सुझाव दिया था कि संक्रमण रोकने के लिए पहले से जारी प्रतिबंधों को आगे के लिए भी विस्तार दिया जाये, लेकिन कोई कड़ा या नया प्रतिबंध नहीं लागू किया जाये.

email
TwitterFacebookemailemail

ये सभी रहेंगे बंद

सूबे में लागू प्रतिबंधों को 6 फरवरी तक बढ़ाया गया है. यानी स्कूल-कॉलेजों में कक्षाएं नहीं चलेंगी और मॉल, पार्क व सिनेमा हॉल भी 6 फरवरी तक बंद रहेंगे. इस संबंध में गुरुवार को आपदा प्रबंधन समूह की होने वाली बैठक में अंतिम फैसला लिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज गुरुवार को इसे लेकर ट्वीट किया है यह जानकारी दी है कि कोविड की स्थिति की समीक्षा करने के बाद यह फैसला लिया गया है कि वर्तमान में लागू सभी प्रतिबंधों को 6 फरवरी 2022 तक विस्तारित किया जाए.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार सरकार ने सूबे में लागू सभी पाबंदियों को 6 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में मंदिरों और मॉल को लेकर भी फैसला

बिहार में मंदिरों और मॉल को लेकर भी फैसला होना है. पहले की तरह सख्तियां लागू रहेगी या इसमें कोई नरमी दी जाएगी ये आज तय हो जाएगा. हालांकि जानकारी ऐसी आ रही है कि सरकार कुछ भी लापरवाही नहीं चाह रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बिहार में

बुधवार को वैशाली में 96, पूर्वी चंपारण में 97, बांका में 67, मधुबनी में 64, औरंगाबाद में 61, भोजपुर व सीवान में 58-58, अररिया, बक्सर व गया में 53-53,गोपालगंज में 51, रोहतास में 46, सीतामढ़ी में 44, सुपौल में 43, जमुई में 42 संक्रमित पाए गये थे.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar corona case: 13 जिलों में 100 से अधिक नये संक्रमित

13 जिलों में 100 से अधिक नये संक्रमित मिले हैं. इनमें पटना के अलावा समस्तीपुर में 296, पूर्णिया में 218, भागलपुर में 214, कटिहार में 157, मधेपुरा में 142, दरभंगा व मुजफ्फरपुर में 136-136, बेगूसराय में 133, मुंगेर में 101, सारण में 126, नालंदा में 122 और पश्चिम चंपारण में 106 नये संक्रमित पाये गये हैं

email
TwitterFacebookemailemail

मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने बताया..

मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने बताया कि आपदा प्रबंधन समूह की बुधवार को भी बैठक आयोजित की गयी थी. इसमें कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया. उन्होंने बताया कि गुरुवार को एक बार फिर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक होगी, जिसमें आगे का निर्णय लिया जायेगा, चार जनवरी से लागू प्रतिबंध की समय सीमा 21 जनवरी को समाप्त हो रही है..

email
TwitterFacebookemailemail

कई जिलों के डीएम ने प्रतिबंधों को अतक बढ़ाने का दिया सुझाव:

कई जिलों के डीएम ने समूह को सुझाव दिया है कि संक्रमण रोकने के लिए पहले से जारी प्रतिबंधों को 31 जनवरी तक विस्तार दिया जाये, लेकिन कोई कड़ा या नया प्रतिबंध नहीं लागू किया जाये.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार कोरोना संक्रमित रिकवरी रेट बढ़ कर 94.67%

बिहार में फिलहाल रिकवरी रेट बढ़ कर 94.67% हो गया है. राज्य भर में 1.48 लाख से अधिक सैंपलों की जांच हुई तो पिछले 24 घंटे में राज्य में 4063 नये कोरोना संक्रमित पाये गये.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 31 जनवरी तक बढ़ाया जायेगा प्रतिबंध, अंतिम मुहर आज

बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार भले थम गयी है, पर प्रतिबंधों को 31 जनवरी तक बढ़ाया जायेगा. यानी स्कूल-कॉलेजों में कक्षाएं नहीं चलेंगी और मॉल, पार्क व सिनेमा हॉल भी 31 जनवरी तक बंद रहेंगे. इस संबंध में गुरुवार को आपदा प्रबंधन समूह की होने वाली बैठक में अंतिम फैसला होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में कोरोना संक्रमण दर लगातार चौथे दिन कम

पिछले 24 घंटे में राज्य में 4063 नये कोरोना संक्रमित पाये गये, जबकि 7454 संक्रमित स्वस्थ हुए. इसके साथ राज्य में कोरोना के एक्टिव केस घटकर 30,481 रह गये हैं. वहीं, संक्रमण दर लगातार चौथे दिन कम होकर 2.74% तक आ गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में कोरोना गाइडलाइन्स बैठक में फैसला आज Live

डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, डिप्टी सीएम रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, शिक्षा मन्त्री विजय कुमार चौधरी समेत कई अन्य चेहरे आज बैठक में शामिल रहेंगे. सीएम नीतीश कुमार इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे कि शनिवार से सूबे में क्या गाइडलाइन्स जारी होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में नाइट कर्फ्यू लागू

बिहार में फिलहाल नाइट कर्फ्यू लागू है. कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़े हैं. संक्रमण दर में थोड़ी गिरावट भी आई है लेकिन सरकार तमाम बिंदुओं पर चर्चा करने के बाद ही कोई फैसला लेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बैठक में फैसला आज (20 जनवरी), 21 के बाद नये नियम लागू

बिहार में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे तो सरकार ने 21 जनवरी तक के लिए नाइट कर्फ्यू समेत कई अन्य पाबंदियों को लागू किया था. आज गुरुवार को आपदा प्रबंधन समूह (CMG) की बैठक होने जा रही है जिसमें तमाम मुद्दों पर विचार किया जाएगा और आगे के लिए नियम बनेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक आज

बिहार में कोरोना संकट अभी गहराया हुआ है. इस बीच सरकार अब यह फैसला आज लेने वाली है कि आगे सूबे में पाबंदियों को और अधिक बढ़ाया जाएगा या फिर सख्तियों में थोड़ी ढ़ील दी जाएगी. सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन समूह (CMG) की बैठक होने वाली है. जिसमें 21 जनवरी के बाद प्रदेश भर में लागू होने वाले गाइडलाइन्स पर फैसला लिया जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें