1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar the government is taking every necessary step nitish kumar said fight against corona with firmly asj

बिहार सरकार उठा रही हर जरूरी कदम, नीतीश कुमार बोले- दृढ़ इच्छाशक्ति से करें कोरोना का मुकाबला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
बिहार के सीएम नीतीश कुमार
प्रभात खबर ग्राफिक्स

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना महामारी के बीच बिहारवासियों के नाम संदेश जारी किया है. इसमें उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुट होकर दृढ़ इच्छाशक्ति और सकारात्मक सोच के साथ मुकाबला करें. आज दुनिया भर के लोगों की तरह देश के लोग भी कोरोना महामारी से जुझ रहे हैं.

ट्वीटर पर जारी इस वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि बिहार में पिछले वर्ष इस बीमारी से लोगों को राहत पहुंचाने के लिए कई कदम उठाये गये थे. इसका परिणाम हुआ था कि आठ मार्च, 2021 को कोरोना के मरीजों की संख्या घटकर सिर्फ 248 रह गयी थी. मार्च के बाद कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में राज्य में मरीजों की संख्या में अचानक तेजी आयी है.

इसे देखते हुए फिर से हमलोगों ने कोरोना जांच की संख्या बढ़ा दी है. अब एक लाख से अधिक जांच प्रतिदिन किये जा रहे हैं. आवश्यक दवाओं के साथ-साथ अस्पतालों में सभी तरह की आधारभूत संरचना, बेड, पाइप्ड ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, रेमडेसिविर समेत अन्य की व्यवस्था की जा रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के देखते हुए पांच से 15 मई, 2021 तक बिहार में लॉकडाउन लगाया गया है. लॉकडाउन की सफलता के लिए सभी बिहारवासियों के सहयोग की आवश्यकता है. लॉकडाउन शुरू करने से कोरोना मरीज की संख्या में कमी आनी शुरू हो गयी है. इस दौरान इच्छुक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है.

सभी जिलों में गरीब, असहाय लोगों के लिए सामुदायिक किचेन चलाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना के संकटकाल में अनुशासन और हिम्मत के साथ चिकित्सकों, चिकित्साकर्मियों, नर्सों, सफाईकर्मियों, प्रशासन और पुलिस समेत सभी कोरोना योद्धाओं की तरफ से सराहनीय कार्य किये जा रहे हैं.

कोरोना की पहली लहर का बिहार ने दृढ़ता और साहस के साथ सामना किया. इस बार की लहर में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं. हम सब लोग इसका डटकर मुकाबला कर रहे हैं. कोरोना संक्रमण की दर में धीरे-धीरे कमी आ रही है, जिससे एक्टिव मरीजों की संख्या कम हो रही है. राज्य में रिकवरी दर में निरंतर वृद्धि हो रही है.

मुख्यमंत्री ने आम लोगों से कहा कि आप अपना हौसला और धैर्य बनाये रखें. सरकार कोरोना से बचाव के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है. कृपया जागरूक और सतर्क रहें, डॉक्टरों की सलाह और दिशा-निर्देशों का पालन करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी आप सभी से अपील है कि मास्क लगाएं, दो गज की दूरी बनाये रखें, हाथ साफ रखें और नंबर आने पर टीका जरूर लगवाएं. मुझे पूरा भरोसा है कि हम सब मिलकर इस बीमारी से मुक्ति अवश्य प्राप्त करेंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें