1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar private covid hospital in bihar now be able to take more than two lakh cash 40 bed hospital started in mahavir arogya asj

बिहार में निजी कोविड हॉस्पिटल अब ले सकेंगे दो लाख से अधिक कैश, इस तारीख तक सरकार ने दी छूट

कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे अस्पताल, डिस्पेंसरी और कोविड केयर सेंटर अब दो लाख रुपये से ज्यादा का भुगतान कैश में ले सकेंगे. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को इसकी मंजूरी दे दी. यह छूट 31 मई तक रहेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रूपया
रूपया
फाइल

पटना. कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे अस्पताल, डिस्पेंसरी और कोविड केयर सेंटर अब दो लाख रुपये से ज्यादा का भुगतान कैश में ले सकेंगे. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को इसकी मंजूरी दे दी. यह छूट 31 मई तक रहेगी.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी ) ने अधिसूचना जारी कर कहा कि इस तरह के मेडिकल संस्थानों को मरीज और भुगतान करने वाले का पैन या आधार कार्ड लेना होगा. साथ ही मरीज और भुगतान करने वाले के बीच रिश्ते की जानकारी भी लेनी होगी.

सीबीडीटी ने कहा कि इस आदेश के दायरे में कोरोना का इलाज करने वाले हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, कोविड केयर सेंटर या इसी तरह की दूसरी मेडिकल फैसिलिटीज आयेंगे. ये सभी मरीजों से आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 269 एसटी के तहत नकद भुगतान ले सकते हैं. यह छूट एक अप्रैल से 31 मई 2021 तक लागू रहेगी.

हॉस्पिटल कर रहे थे मांग

इस समय कई अस्पताल व नर्सिंग होम कोरोना के इलाज के लिए नकद भुगतान की मांग कर रहे थे. हालांकि, आयकर कानून की धारा 269एसटी के मुताबिक, दो लाख रुपये से ज्यादा नकद भुगतान की इजाजत नहीं है.

महावीर आरोग्य में 40 बेडों का अस्पताल शुरू

कोरोना मरीजों के लिए राहत भरी खबर है. काफी प्रयास के बाद महावीर आरोग्य संस्थान में 40 बेडों का कोविड वार्ड शुरू कर दिया गया है. महावीर मंदिर न्यास द्वारा संचालित महावीर आरोग्य संस्थान में शुक्रवार से इसकी शुरुआत की गयी है. न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने शुक्रवार को संस्थान पहुंच कर कोविड मरीजों की सेवाएं शुरू करने का शुभारंभ किया.

उन्होंने बताया कि अस्पताल में नियुक्त चिकित्सकों के अलावा अमेरिका में कोविड अस्पताल चला रहे बिहारी मूल के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने भी समय-समय पर महावीर आरोग्य संस्थान में भर्ती कोरोना मरीजों को समुचित परामर्श देने का आश्वासन दिया है.

10 लाख रुपये का दिया अनुदान

किशोर कुणाल ने महावीर न्यास की ओर से संस्थान को कोविड मरीजों की सेवा के लिए दस लाख रुपये अनुदान देने की घोषणा की. साथ ही उन्होंने संस्थान के चिकित्सकों और चिकित्सा कर्मियों से पूर्ण समर्पण भाव से कोरोना मरीजों की सेवा करने की बात कही.

फोन नंबर किया जारी

संस्थान के निदेशक डॉ एससी मिश्रा द्वारा अपने पुत्र के कोरोना संक्रमित होने के बावजूद कोविड इलाज की सारी तैयारी पूरी करने के लिए उनकी सराहना करते हुए किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक और पीएमसीएच के पूर्व प्राचार्य डॉ एसएन सिन्हा भी सक्रिय भूमिका निभायेंगे अस्पताल में भर्ती कराने, रिक्त बेड आदि की जानकारियों के लिए दूरभाष नं 0612-2384221 है. मोबाइल नंबर 7549884701 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें