1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar on the situation in corona the chief minister held a high level meeting nitish kumar said where more cases are there take special vigilance asj

Coronavirus in Bihar : बिगड़े हालात पर नीतीश कुमार ने की हाइ लेवल मीटिंग, सीएम बोले- जहां ज्यादा केस, वहां बरतें खास सतर्कता

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री
प्रभात खबर

पटना . मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर शुक्रवार को उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि राज्य में कोरोना के मामले रोजाना बढ़ रहे हैं. इस पर पूरी तरह से नजर रखें. जिन क्षेत्रों में कोरोना के ज्यादा मामले आ रहे हैं, वहां विशेष सतर्कता बरतें और सभी जरूरी कदम उठाएं. कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ टीकाकरण में भी ज्यादा तेजी लाएं.

मुख्यमंत्री मुख्य सचिवालय के सभागार में हुई समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि जो लोग दूसरे राज्यों में हैं और वे वापस आना चाहते हैं, तो वे जरूर आये, यह बेहतर होगा. गौरतलब है कि 17 अप्रैल को कोरोना को लेकर राज्यपाल के स्तर पर सर्वदलीय बैठक होने वाली है.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने कोरोना के हालात का जायजा लेने के लिए सभी संबंधित विभागों के मंत्रियों और अधिकारियों के साथ यह उच्च स्तरीय बैठक की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि दवा के साथ-साथ ऑक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त रखें, ताकि किसी अस्पताल में मरीजों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं हो. कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों में सभी तरह की तैयारी रखें.

लोगों को कोरोना के प्रति सतर्क और सजग करते रहना होगा. लोग मास्क का जरूर प्रयोग करें, आपस में दूरी बनाकर रहें, हमेशा साबुन से हाथ धोते रहें. लोग सचेत और सजग रहेंगे, तो संक्रमण का खतरा कम-से-कम होगा.

सभी डीएम के साथ जनप्रतिनिधियों की हो चुकी बैठक

बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताता कि सभी जिलों के डीएम के साथ सांसदों, विधान पार्षदों, विधायकों समेत अन्य जन प्रतिनिधियों की कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर बैठक हो चुकी है. इसमें भी कई महत्वपूर्ण सुझाव आये हैं. इस तरह की बैठक को करने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया था. प्रधान सचिव ने राज्य में कोरोना की स्थिति की अपडेट जानकारी प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी.

उन्होंने रोजाना टेस्ट और पॉजिटिव पाये जाने की दर, एक्टिव केस, प्रति 10 लाख की जनसंख्या पर जांच की संख्या, जिलावार एक्टिव केस, रिकवरी रेट, कुल जांच, आरटीपीसीआर जांच और टीकाकरण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने कोविड अस्पतालों में बेडों की उपलब्धता और ऑक्सीजन सिलिंडर समेत अन्य के बारे में भी जानकारी दी.

इस बैठक में डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सीएम के प्रधान सचिव दीपक कुमार व चंचल कुमार, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, ओएसडी गोपाल सिंह समेत अन्य मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें