1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar now the time of funeral in bihar available on the phone the corporation has released the phone numbers asj

Coronavirus in Bihar : बिहार में अब फोन पर मिलेगा अंतिम संस्कार का समय, निगम ने जारी किये फोन नंबर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना नगर निगम
पटना नगर निगम
फाइल

पटना. कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार को लेकर परिजनों को अब परेशानी नहीं होगी. उन्हें घाटों पर अधिक देर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. घाटों पर बनाये गये कंट्रोल रूम के फोन नंबर पर परिजन सूचना दे सकते हैं. इसके बाद उन्हें डेड बॉडी के डिस्पोजल का समय बता दिया जायेगा.

इस दौरान घाटाें पर तब तक तैयारी पूरी की जायेगी. कोरोना से मृत लोगों का दाह संस्कार बांस घाट, गुलबीघाट, व खाजेकलां घाट पर हो रहा है. बांस घाट व गुलबीघाट पर दो-दो विद्युत शवदाह गृह व खाजेकलां घाट पर एक विद्युत शवदाह गृह है.

निगम ने तीनों घाटों पर बने कंट्रोल रूम का फोन नंबर जारी किया है, ताकि परिजन फोन पर डेड बॉडी के डिस्पोजल के समय के बारे में जानकारी ले सकते हैं. बांस घाट कंट्रोल रूम का फोन नंबर- 8987165304, गुलबी घाट कंट्रोल रूम का फोन नंबर 9931279973 व खाजेकलां घाट कंट्रोल रूम का फोन नंबर 6203180280 व 8210745187 है. डेड बॉडी को घाट पर ले जाने से पहले परिजन संबंधित घाट के कंट्रोल रूम को सूचना दे सकते हैं.

सूचना मिलने पर कंट्रोल रूम से परिजन को इस बात की जानकारी दी जायेगी कि कितने बजे डेड बॉडी को लेकर पहुंचना है. इससे परिजनों को घाट पर अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए यह व्यवस्था की गयी है. निगम ने लोगों से दलालों से बचने की अपील की है. साथ ही डेड बॉडी के डिस्पोजल के लिए निगमकर्मियों पर दबाव नहीं बनाने को कहा गया है.

नि:शुल्क लकड़ी वितरण के लिए विशेष काउंटर

कोविड से मृत लोगों का दाह संस्कार नि:शुल्क होता है. लकड़ी से दाह संस्कार को लेकर घाटों पर लकड़ी की व्यवस्था की जा रही है. इसके लिए घाटों पर नि:शुल्क वितरण के लिए एक काउंटर की स्थापना होगी. तीन पालियों में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति होगी. साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि किसी भी परिस्थिति में कोविड से मृत व्यक्तियों के परिजन से निगम कर्मियों द्वारा राशि की मांग नहीं की जाये.

कोविड मृतकों का दाह संस्कार विद्युत शवदाह गृह द्वारा करने को प्राथमिकता दी जा रही है. घाटों पर कोरोना संक्रमित के शव एंबुलेंस से लाये जाने के बाद शव को विद्युत शवदाह गृह/घाटों तक ले जाने का काम निगमकर्मी करेंगे. इसके लिए परिजनों को कुछ नहीं देना है.

घाटों पर किसी तरह की अव्यवस्स्था नहीं हो इसके लिए अधिकारी लगातार निरीक्षण करेंगे. संबंधित अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी के अलावा अपर नगर आयुक्त (योजना)देवेंद्र प्रसाद तिवारी व अपर नगर आयुक्त (सफाई) शीला ईरानी औचक निरीक्षण करेंगे. किसी भी तरह की गड़बड़ी पर नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा को रिपोर्ट सौंपेंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें