1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar a new case formed in micro container zone the chief secretary told the dm lockdown if required asj

Coronavirus in Bihar : नये केस आये तो बनेगा माइक्रो कंटेनमेंट जोन, मुख्य सचिव ने डीएम से कहा- आवश्यकता पड़ने पर लगाये लॉकडाउन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मुख्य सचिव
मुख्य सचिव
फाइल

पटना . देश में कोरोना के नये केस में हो रही वृद्धि को देखते हुए राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की.

मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि नया कोरोना केस मिलने पर एलर्ट रहें. किसी भी गांव या मुहल्ले में कोरोना के नया केस मिलता है, तो उसके आसपास के पांच-10 घरों को शामिल कर माइक्रो कंटेनमेंट जोन की स्थापना करे. कोरोना के निर्देशों का भी पालन कराया जाना आवश्यक है. आवश्यकता पड़ने पर सीमित अवधि का लॉकडाउन भी लगाये.

मुख्य सचिव ने बताया कि जिलाधिकारियों को वाहनों की जांच करने का निर्देश भी दिया गया है. किसी भी वाहन में अत्यधिक सवारी बैठाकर यात्रा नहीं किया जाये. यह भी देखा जाना चाहिए कि मार्केट, मॉल, सब्जी मंडी सहित सभी भीड़ भाड़ वाले स्थानों में सामाजिक दूरी का पालन हो. वहां पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाये.

उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि अगर किसी क्षेत्र में लॉकडाउन लगाने की आवश्यकता है तो उस इलाके में सीमित अवधि का लॉकडाउन भी लगाये. लॉकडाउन लगाने के पूर्व उस क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करा दें जिससे कि वहां के निवासी अपनी जरूरत की आवश्यक वस्तुएं खरीद सकें.

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि कोरोना टीकाकरण के पहले डोज और दूसरे डोज का काम जल्द खत्म करें. स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण और फ्रंटलाइन वर्करों के टीकाकरण के बाद दूसरे लोगों के लिए वैक्सीनेशन का कार्य आरंभ किया जाना है. ऐसे में दूसरे डोज की गति को तेज करें. समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के साथ राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार सहित अन्य पदाधिकारी शामिल थे.

एइएस प्रभावित 12 जिलों को तैयारी का निर्देश

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने राज्य के एइएस प्रभावित 12 जिलों को निर्देश दिया है कि वह अभी से तैयारी आरंभ कर दें. उन्होंने कहा कि फरवरी समाप्त होनेवाला है. बरसात आने के पूर्व सभी प्रभावित जिले अपने यहां एंबुलेंस, दवा, उपकरण से लेकर इलाज और बचाव कार्य तेज करे. इसकी तैयारी कोरोना के साथ साथ किया जाये.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें