1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bseb 10th result 2022 bihar board 10th result ready can see the result online and through sms asj

Bihar Board 10th Result 2022: बिहार बोर्ड में 10वीं का रिजल्ट तैयार, ऑनलाइन व SMS से देख सकते हैं रिजल्ट

बोर्ड के सूत्रों का दावा है कि 29 मार्च को रिजल्ट जारी किया जायेगा. इसको लेकर सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. बीएसईबी 10वीं के परिणाम जारी करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Bihar School Examination Board
Bihar School Examination Board
Internet

पटना. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 10वीं अर्थात मैट्रिक का रिजल्ट लेकर तैयार है. बोर्ड के सूत्रों का दावा है कि 30 मार्च को रिजल्ट जारी किया जायेगा. इसको लेकर सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. बीएसईबी 10वीं के परिणाम जारी होने के बाद बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्ट देखा जा सकता है.

हो चुका है टॉपरों का इंटरव्यू

बिहार बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, टॉपर्स की कॉपियां बोर्ड ऑफिस में आनी शुरू हो गयी हैं. विषय विशेषज्ञों से उनकी री-चेकिंग करायी जा रही है. मेरिट लिस्ट में टॉप पर रहने वाले सभी विद्यार्थियों का इंटरव्यू पूरा करके 28 मार्च को रिजल्ट जारी करना था, लेकिन अब 30 मार्च को कक्षा 10 का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

मोतिहारी में परीक्षा के कारण हुई देर

बिहार बोर्ड मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 17 मार्च 2022 किया जाना था, लेकिन मोतिहारी जिले के कुछ परीक्षा केंद्रों पर पेपर लीक होने के कारण यहां दोबारा 24 मार्च को परीक्षा आयोजित करायी गयी. इन परीक्षा केंद्रों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 26 मार्च को पूरी कर ली गयी.

पिछले साल पांच अप्रैल को आया था रिजल्ट

पिछले साल 2021 में मैट्रिक का रिजल्ट पांच अप्रैल को जारी किया गया था. वर्ष 2021 की मैट्रिक परीक्षा में 16.54 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था. कुल 78.17 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. इस साल बोर्ड अपने पिछले साल का रिकार्ड तोड़ने के प्रयास में कामयाब होता दिख रहा है.

कई माध्यमों से जान सकते हैं रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in के अलावा स्टूडेंट्स एसएमएस के माध्यम से अपना-अपना रिजल्ट पा सकते हैं. इसके लिए उन्हें इन निर्देशों का पालन करना होगा. छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर बिहार बोर्ड रिजल्ट ऑनलाइन चेक करने के अलावा एसएमएस के जरिए भी चेक कर सकते हैं.

एसएमएस से रिजल्ट जानने के लिए इन निर्देशों का पालन करें

  • 1- सबसे पहले मोबाइल फोन में ‘मैसेज’ में जाएं.

  • 2- फिर नया मैसेज टाइप करने के लिए क्लिक करें.

  • 3- इसके बाद बिहार बोर्ड कक्षा 10 वीं का परिणाम 2022 देखने के लिए BIHAR10<स्पेस>रोल-नंबर टाइप करें.

  • 4- 56263 पर मैसेज भेजें.

  • 5- कुछ समय बाद रिजल्ट उसी नंबर पर एसएमएस के रूप में भेजा जाएगा.

ऑनलाइन रिजल्ट जानने के लिए इन निर्देशों का पालन करें

  • 1: सबसे पहले, बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट – biharboardonline.bihar.gov.in या results.biharboardonline.com पर जाएं.

  • 2: फिर, उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर ‘BSEB Class 10th Result 2022’ लिखा है. यह वेबसाइट के होमपेज पर दिखाई देगा.

  • 3: उसके बाद, आपको अपने रोल कोड और रोल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा. उनको दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

  • 4: लॉग इन करने के बाद, आपका बीएसईबी कक्षा 10वीं का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

  • नोट: डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें