1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather weather pattern changed in bihar yellow alert in north bihar asj

Bihar Weather : बिहार में बदला मौसम का मिजाज, उत्तर बिहार में येलो अलर्ट, ओले गिरने की आशंका

बिहार का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है. आसमान में बादल और कहीं कहीं बारिश हो रही है. उमस और तेज धूप से बेहाल बिहार के लोगों खासकर बच्चों राहत की सांस ली है. मौसम विभाग ने बिहार में 72 घंटे के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कई इलाकों में आंधी-गरज के साथ बारिश की संभावना प्रकट की है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बिहार में मौसम का अलर्ट
बिहार में मौसम का अलर्ट
प्रभात खबर

पटना. बिहार का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है. आसमान में बादल और कहीं कहीं बारिश हो रही है. उमस और तेज धूप से बेहाल बिहार के लोगों खासकर बच्चों राहत की सांस ली है. मौसम विभाग ने बिहार में 72 घंटे के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कई इलाकों में आंधी-गरज के साथ बारिश की संभावना प्रकट की है.

उत्तर बिहार में आंधी के साथ बारिश का अनुमान

गोपालगंज, सीवान, वैशाली, सारण को छोड़ उत्तर बिहार के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. कहा गया है कि उत्तर बिहार में आंधी के साथ बारिश का अनुमान है. कुछ इलाके में मेघ गर्जन की आशंका है. वहीं, कई इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं. वहीं, दक्षिण बिहार में तेज हवा चल सकती है.

बिहार में सर्वाधिक बारिश ठाकुरगंज में

बिहार से ट्रफ लाइन गुजरने के कारण शनिवार को उत्तरी बिहार में आंधी के साथ बारिश हुई थी. बिहार में सर्वाधिक बारिश ठाकुरगंज में 56.2 मिलीमीटर दर्ज की गयी है. वहीं, किशनगंज में 39.8, तैयबपुर में 39, रुपौली 38.2, पूर्णिया में 33.4 एवं दरभंगा 28.2 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है.

उत्तर बिहार में जमकर बारिश

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बंगाल की खाड़ी तक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिससे उत्तर बिहार में जमकर बारिश हो रही है. वर्तमान में इस तरह की बारिश होना सामान्य बात है. आगे भी प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा.

उत्तर बिहार के नौ जिलों में औरेंज अलर्ट

मौसम की स्थिति को देखते हुए उत्तर बिहार के नौ जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया औैर किशनगंज में बिजली के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है. उत्तर बिहार के शेष जिलों और दक्षिण-पश्चिमी बिहार को छोड़कर अन्य जिलों में भी अलर्ट रहेगा.

डिहरी राज्य का सर्वाधिक गर्म स्थान

शनिवार को राज्य में सर्वाधिक गर्म स्थान डिहरी रहा, जहां का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. राजधानी में अधिकतम तापमान 35.2 तो न्यूनतम 26.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. उत्तर बिहार में हुई झमाझम बारिश का असर प्रदेश के मौसम में देखा गया. दोपहर में राजधानी में तेज हवा चली, जिससे वातावरण में धूलकण की मात्रा ज्यादा थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें