1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather latest updates no relief from rain till thursday worries in flood affected areas know about rain realted latets news in hindi bhadh 2020

गुरुवार तक नहीं मिलेगी बारिश से राहत, बाढ़ग्रस्त इलाकों में चिंता बढ़ी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो

पटना : बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदला हुआ है. पटना समेत कई जिलों में मंगलवार से ही मुसलाधार बारिश हो रही है. बुधवार की सुबह कुछ नये इलाकों में भी बारिश शुरु हो गयी है. बुधवार को लगभग पूरे राज्य में बारिश हो रही है. इन सब के बीच मौसम विभाग ने पटना समेत कई जिलों में बारिश को लेकर नया अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग की ओर जारी अलर्ट के अनुसार उत्तर-पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज में भारी बारिश की आशंका है.इस दौरान वज्रपात हो सकती है. लोगों को नदी में जाने और बादल छाने पर बिना कारण घर से नहीं निकलने की सलाह दी गयी है. उधर, बारिश के बावजूद लोगों को हवा में नमी के कारण उमस से राहत नहीं मिली. तापमान भी एक से दो डिग्री तक बढ़ा. हालांकि पूर्णिया में एक डिग्री तापमान कम रहा.

मंगलवार को सबसे अधिक 70 मिलीमीटर वर्षा फारबिसगंज में हुई वहीं पटना में रात 9 बजे तक 60 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. दोपहर में लगभग एक घंटा तक झमाझम बारिश हुई. इससे शहर में जगह-जगह जलजमाव हो गया. इधर उत्तर बिहार में अगले चौबीस घंटे में मध्यम बारिश की आशंका से लोग दहशत में हैं. नदियों का जलस्तर जो कम हो रहा था, उसके एक बार फिर से बढने की आशंका से लोग सहमे हुए हैं.

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विश्वविद्यालय, पूसा ने 16 अगस्त तक का मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. इस अवधि में 12 किमी तक की रफ्तार से पूरवा हवा चल सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 32-35 व न्यूनतम तापमान 25-27 डिग्री रह सकता है. पूर्वानुमान की अवधि में सुबह में आर्द्रता 80-85 प्रतिशत व दोपहर में 50-55 प्रतिशत रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार मानसून की अक्षीय रेखा बंगाल की खाड़ी में जा रही है. वहीं बंगाल की खाड़ी से नमी बिहार आ रही है, इसलिए गुरुवार तक बिहार में रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि ट्रर्फ लाइन पंजाब के फिरोजपुर, दिल्ली के ऊपर से होते हुए बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा के ऊपर से गुजर रहा है. यह ट्रफ लाइन शिफ्ट होकर बिहार के ऊपर से होते हुए उत्तर की तरफ बढ़ रहा है, जिससे कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें