1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather heavy rain in most areas of bihar red alert in many places asj

Bihar Weather : बिहार के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश, कई जगहों पर रेड अलर्ट

मॉनसून की ट्रफ लाइन जैसे-जैसे हिमालय की तलहटी वाले क्षेत्र में विस्थापित हो रही है, वैसे-वैसे बिहार में मॉनसून की सक्रियता बढ़ती जा रही है. इसी के प्रभाव से अगले चार- पांच दिन प्रदेश के कई हिस्सों में सामान्य से कहीं अधिक बारिश होगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के कई इलाकों में बारिश की संभावना
बिहार के कई इलाकों में बारिश की संभावना
प्रभात खबर

पटना. मॉनसून की ट्रफ लाइन जैसे-जैसे हिमालय की तलहटी वाले क्षेत्र में विस्थापित हो रही है, वैसे-वैसे बिहार में मॉनसून की सक्रियता बढ़ती जा रही है. इसी के प्रभाव से अगले चार- पांच दिन प्रदेश के कई हिस्सों में सामान्य से कहीं अधिक बारिश होगी.

अधिकतर जगहों पर येलो अलर्ट और कुछ एक इलाके में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इधर मॉनसून की सक्रियता की वजह से मंगलवार को प्रदेश के सात जगहों पर भारी से भारी बारिश और अन्य 11 स्थानों पर 40 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गयी है.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक उत्तर -पश्चिम बिहार के जिले मसलन पश्चिमी एवं पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण और गोपालगंज, उत्तर- मध्य बिहार के जिलों जैसे सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली,शिवहर और समस्तीपुर, उत्तर-पूर्व बिहार के जिले मसलन सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में भारी से भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया जा रहा है. हिंदी महीने के हिसाब से भादो में मॉनसून ने एक तरह सकारात्मक दस्तक दी है. हालांकि उत्तरी-पूर्वी बिहार और सब्जी की फसल के लिए यह बारिश बेहद नुकसानदायक साबित हो रही है.

प्रदेश के निचले इलाकों में जल जमाव एक नये सिरे से हो सकता है. बिहार में अभी तक 845 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. प्रदेश में बारिश सामान्य से 14% अधिक दर्ज की गयी है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें