1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast monsoon departs from bihar cold from next week asj

Bihar Weather Forecast : बिहार से मॉनसून हुआ विदा, जानें कब आयेगी ठंड

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
Prabhat Khabar Graphics

पटना : बिहार से बुधवार को मॉनसून विदा हो गया. आइएमडी पटना ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है. बिहार के लिए इसके अलावा अगले हफ्ते प्रदेश में हल्की ठंड की शुरुआत हो जायेगी. इससे पहले एक चक्रवात बिहार के पूर्वी क्षेत्र में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है.

ऐसी मौसमी दशा 23 -24 अक्तूबर के बीच बनेगी. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात 23 अक्तूबर को उड़ीसा के तटों पर टकराकर पूर्वी एवं उत्तरी इलाके की ओर बढ़ेगा.

इसके प्रभाव से बिहार के उत्तर पूर्वी एवं उत्तर-दक्षिणी बिहार में बारिश हो सकती है. इसी बारिश के साथ बिहार में रात और दिन के तापमान में कमी आना शुरू हो जायेगी. इसके बाद तापमान में निरंतर गिरावट जारी रहेगी.

26 अक्टूबर से फिर बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम सक्रिय होने की संभावना है. इससे नमी आएगी, जिस कारण रात का तापमान फिर से बढ़ेगा. लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार नवंबर के पहले सप्ताह से ही रात में हल्की सर्दी की शुरुआत होगी.

इसलिए दिन का तापमान 35 डिग्री के आसपास स्थिर रहेगा, जबकि रात के तापमान में बादलों की उपस्थिति और गैर हाजिरी के अनुसार उतार-चढ़ाव आता रहेगा. मसलन, मंगलवार को रात का तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उल्लेखनीय है कि पिछले दस दिन से रात के तापमान में भले ही काफी उतार चढ़ाव आया, लेकिन दिन का तापमान 35 डिग्री के आसपास रहा है. आर्द्रता 75 प्रतिशत दर्ज की गई. इसलिए दिन में अब उमस की संभावना नहीं है. हवा की गति पिछले तीन दिन से 1.5 से 2.5 किलोमीटर प्रतिघंटा है। जो मौसम के सामान्य होते हालातों को इंगित करती है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें