1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast high alert issued in the next 48 hours in the entire state including patna asj

Bihar Weather forecast : अगले 48 घंटे में पटना सहित समूचे प्रदेश में भारी बरिश के आसार, हाइ अलर्ट जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में अगले 48 घंटे तक जारी रहेगी तेज बारिश
बिहार में अगले 48 घंटे तक जारी रहेगी तेज बारिश
twitter

पटना : पटना सहित सभी गंगा के निकटवर्ती जिलों एवं उत्तर-पश्चिम एवं उत्तरी बिहार के सभी जिलों में अगले 48 घंटे तक मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विज्ञान विभाग एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने अपने-अपने स्तर पर इसके लिए हाइ अलर्ट जारी किया है. साथ ही प्रदेश के नगरीय निकायों को भी भारी बारिश के संदर्भ में चेतावनी दी गयी है. इस दौरान पूरे प्रदेश में ठनके के भी आसार हैं. मौसम विज्ञान विभाग पटना ने किसानों से आग्रह किया है कि बारिश और मेघ गर्जन के दौरान पक्के घर में शरण लें. खेतों में न जाएं.

तापमान में आयी गिरावट

आइएमडी पटना के मुताबिक पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, समस्तीपुर, कटिहार, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, इत्यादि जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. दरअसल पूर्वी उत्तरप्रदेश के मध्य बने हुए कम दबाव के चक्रवाती क्षेत्र के चलते यह बारिश हो रही है. इसकी वजह से यह मॉनसून अगले 48 घंटे के बाद भी सक्रिय बना रह सकता है. प्रदेश के दिन में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है. जबकि रात के तापमान में तापमान गिरा है. अगले 48 घंटे और तापमान गिर सकता है. हालांकि इससे लोगों ने ऊमस भरी गर्मी से राहत की सांस ली है.

एनडीआरएफ अलर्ट पर

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा बिहार के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की चेतावनी और नेपाल में हो रही लगातार बारिश के मद्देनजर 9 वीं बटालियन एनडीआरएफ की 17 टीमें विभिन्न जिलों में हाई अलर्ट पर है. कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बाढ़ आपदा के खतरे के मद्देनजर बिहटा (पटना) स्थित 9वीं बटालियन एनडीआरएफ की 17 टीमें बिहार राज्य के 12 जिलों में तैनात है और सभी टीमों को हाई अलर्ट की स्थिति में रखा गया है, ताकि ऑपरेशनल जरूरत के वक्त लोगों को त्वरित मदद पहुंचायी जा सके. उन्होंने बताया कि वर्तमान में चार टीमें पटना जिला में, दो-दो टीमें गोपालगंज और पूर्वी चंपारण जिले में, एक-एक टीम पश्चिम चंपारण, सारण, सुपौल, कटिहार, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, बक्सर, भोजपुर और वैशाली जिले में बाढ़ आपदा से निबटने के लिए तैनात हैं.

दिन-रात रुक-रुक कर होती रही बारिश

गुरुवार को दिन-रात रुक-रुक कर बारिश हाेती रही. सुबह में हल्की बारिश हुई, लेकिन दोपहर में तेज बारिश हुई. लगभग एक घंटे की बारिश से कई इलाके में पानी जमा रहा. शाम में फिर बारिश हुई. इससे निचले इलाके में परेशानी अधिक हुई. कई इलाके में कच्ची गली होने से वहां कीचड़ की स्थिति रही. फिसलन के कारण लोगों को कठिनाई हुई, पर उमस भरी गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग ने पहले ही बारिश होने का पूर्वानुमान किया है. गुरुवार को सुबह से ही आकाश में बादल छाया रहा. इससे सुबह में हल्की बारिश हुई. दोपहर में बादल अधिक छाये रहने से तेज बारिश हुयी. शाम में भी रुक-रुक कर बारिश हुई. बारिश के कारण सड़कों पर किच-किच की स्थिति रही. खासकर मुहल्ले में गलियों में सड़कों पर पानी जमा होने से लोगों को आने-जाने में परेशानी हुई.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें