1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 bjp released second phase list 29 new faces in 46 know who became candidates for the first time asj

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 : भाजपा ने जारी की दूसरे चरण के 46 नामों की सूची, 26 फीसदी नये चेहरे, जानें कौन बने पहली बार उम्मीदवार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नरेंद्र मोदी व अमित शाह
नरेंद्र मोदी व अमित शाह

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 , BJP Candidate List: भाजपा ने रविवार को दूसरे चरण के अपने 46 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. इनमें करीब 26 फीसदी नये चेहरों को मौका दिया गया है. मनेर से पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता निखिल आनंद व फतुहा से सत्येंद्र सिंह को इस बार मौका दिया गया है, जबकि पटना साहिब से मंत्री नंदकिशोर यादव, कुम्हरार से अरुण कुमार सिन्हा, बांकीपुर से नितिन नवीन, दीघा से संजीव चौरसिया, दानापुर से आशा सिन्हा व बख्तियारपुर से रणविजय सिंह को फिर टिकट दिया गया है.

दूसरे चरण में भाजपा ने तीन विधायकों का टिकट काट दिया है, जिनमें अमनौर के विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा, चनपटिया के विधायक प्रकाश राय और सीवान के विधायक व पूर्व मंत्री व्यासदेव प्रसाद शामिल हैं. इनकी जगह अमनौर से कृष्ण कुमार मंटू, चनपटिया से उमाकांत सिंह और सीवान से पूर्व सांसद ओमप्रकाश यादव को मौका दिया गया है.

शनिवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई, जिसमें इस सूची पर मुहर लगी. इस चरण में एनडीए में भाजपा की सबसे ज्यादा 46 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें सात सीटें सुरक्षित हैं. इसके अलावा उसके सहयोगी दल वीआइपी की पांच सीटें भी इसी चरण में हैं, जबकि 43 सीटों पर जदयू लड़ेगा.

दूसरे चरण में तीन नवंबर को मतदान होगा और इसके लिए नामांकन दाखिल करने की तिथि नौ से 16 अक्तूबर तक है. दूसरे चरण के टिकट बंटवारे में भी जातिगत समीकरण का बखूबी ध्यान रखा गया है. साथ ही जिस विधानसभा क्षेत्र में जिस जाति की बहुलता है, वहां से उसी वर्ग को उम्मीदवारी देकर तालमेल बैठाने की पूरी कोशिश की गयी है.

जिन लोगों को पहली बार उम्मीदवार बनाया गया है, इनमें चनपटिया से उमाकांत सिंह, गोविंदगंज से सुनील मणि त्रिपाठी, सीतामढ़ी से डॉ मिथिलेश कुमार, लालगंज से संजय कुमार सिंह, उजियारपुर से शील कुमार राय, मोहिउद्दीननगर से राजेश सिंह, बछवाड़ा से सुरेंद्र मेहता, बेगूसराय से कुंदन सिंह, बखरी से रामशंकर पासवान, भागलपुर से रोहित पांडेय, फतुहा से सत्येंद्र सिंह और मनेर से निखिल आनंद शामिल हैं.

कुछ ऐसे उम्मीदवार भी हैं, जिनकी सीट बदली गयी है या दूसरे दलों से आने पर पहली बार भाजपा से टिकट मिला है. मोहिउद्दीन नगर से राजेश सिंह को इस बार भाजपा ने टिकट दिया है. पिछली बार वह इसी सीट से निर्दलीय चुनाव लड़े थे. फतुहा से सत्येंद्र सिंह को टिकट मिला है, वह पिछली बार लोजपा के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं.

उजियारपुर के शील कुमार राय पहले भी चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन भाजपा से पहली बार टिकट मिला है. बछवाड़ा से सुरेंद्र मेहता को पहली बार उम्मीदवार बनाया गया है. बेगूसराय से विधायक रह चुके हैं. पिछली बार हार गये थे. इस बार उनकी सीट बदल गयी है और बेगूसराय से कुंदन सिंह को पहली बार टिकट दिया गया है.

मनेर से भाजपा ने प्रवक्ता निखिल आनंद को टिकट दिया है. भागलपुर से भाजपा ने अपने जिलाध्यक्ष रोहित पांडेय को पहली बार टिकट देकर मैदान में उतारा है, जबकि अमनौर से जदयू के पूर्व विधायक मंटू सिंह को पहली बार भाजपा का टिकट दिया गया है. यह सीट इस बार भाजपा के खाते में चली गयी है और कुछ दिनों पहले ही वह जदयू छोड़कर भाजपा में आये थे.

सीवान से पूर्व सांसद ओमप्रकाश यादव पहली बार विधायक का चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले वह यहां से सांसद थे, लेकिन यह सीट जदयू के कोटे में चले जाने के कारण उनका टिकट कट गया था. दरौंधा से भाजपा ने पहली बार करनजीत सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. इससे पहले उपचुनपाव में वह यहां के निर्दलीय चुनाव जीते थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें