1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 bihar assembly election first phase nomination start on 71 seats know details of all seat rjd nitish kumar jdu bjp ljp congress upl

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020: पहले चरण में इन 16 जिलों के 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव, RJD की साख दांव पर तो 7 मंत्रियों की किस्मत का भी होगा फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को वोटिंग होनी है.
16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को वोटिंग होनी है.
File

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020, Bihar election latest update: कोरोना काल के बीच बिहार में देश का यह पहला बड़ा चुनाव होने जा रहा है. 28 अक्टूबर को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन आज से शुरू हो गया है लेकिन अब तक किसी भी गठबंधन में सीट शेयरिंग की स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है. आज हम आपके बताएंगे बिहार विधानसभा चुनाव पहले चरण में हो रहे 16 जिलों के 71 सीटों पर चुनाव के बारे में . पहले चरण के जिन 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर 28 अक्टूबर को वोटिंग होनी है. यह लालू यादव का गढ़ माना जाता है.

2015 के चुनाव में लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार ने मिलकर एनडीए का सफाया कर दिया था. पहले चरण के 71 सीटों में से 25 पर राजद का कब्जा है जबकि 21 सीटें जेडीयू के पास हैं. बीजेपी को यहां 14 सीटें मिली थीं और कांग्रेस ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके अलावा जीतनराम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा को एक, सीपीआई को एक और एक सीट पर निर्दलीय को जीत मिली थी. एलजेपी को एक भी सीट नहीं मिली थी.

हालांकि, इस बार समीकरण थोड़े अलग हैं. नीतीश कुमार महागठबंधन का साथ छोड़कर एनडीए की अगुवाई कर रहे हैं. इस आधार पर देखें तो पहले चरण की आधी सीटों पर जेडीयू-बीजेपी-हम का कब्जा है. इन तीनों दलों के पास 36 सीटें हैं जबकि कांग्रेस और आरजेडी का 33 सीटों पर कब्जा है. पहले चरण में तेजस्वी यादव के सामने अपनी सीटों को बचाए रखने की बड़ी चुनौती होगी.

यादव समुदाय के विधायक सबसे ज्यादा

2015 के चुनाव में यहां पर सबसे ज्यादा यादव समुदाय के विधायक जीतने में सफल रहे थे. इन 71 सीटों में से 22 यादव जीते हैं जबकि राजपूत, भूमिहार और कुशवाहा समुदाय के सात-सात विधायक जीते थे. वहीं, तीन सीटों पर कुर्मी समुदाय के विधायक का कब्जा है जबकि 13 सुरक्षित सीटों पर एससी-एसटी समुदाय के विधायक जीते हैं.

सात मंत्रियों का फैसला भी पहले चरण में

पहले चरण में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए सरकार के सात मंत्रियों की किस्मत का फैसला होना है. इनमें चार जेडीयू कोटे से मंत्री हैं तो तीन बीजेपी कोटे के मंत्री हैं. जेडीयू कोटे से मंत्रियों में जमालपुर से जीते शैलेश कुमार, घोसी से जीते कृष्णनंदन वर्मा, राजपुर से जीते संतोष कुमार निराला और दिनारा से जीते जय कुमार सिंह शामिल हैं. वहीं, बीजेपी कोटे वाले मंत्रियों में बांका से राम नारायण मंडल, चैनपुर से बृज किशोर बिन्द, और गया से जीते प्रेम कुमार शामिल हैं. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय भी जिन सीटों से लड़ सकते हैं, वो सीटें भी इसी पहले चरण में शामिल हैं. हालांकि अभी तक एनडीए में सीटों का बंटवारा तय नहीं हुआ तो यह तय नहीं है कि कौन कहां से प्रत्याशी बनेंगे.

पहले चरण में इन सीटों पर चुनाव

बिहार विधान सबा चुनाव के पहले चरण की विधानसभा सीटें है, जिनमें कहलगांव, सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया (एससी), बांका, कटोरिया (एसटी), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी (एससी), पालीगंज, बिक्रम, संदेश, बराहरा, आरा, अगियांव (एससी), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रह्मपुर, बक्सर, डुमरांव, रायपुर (एससी), मोहनिया (एससी), भभुआ, चैनपुर, चेनारी (एससी), सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, देहरी, कराकट, अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, मखदूमपुर (एससी), गोह, ओबरा, नबी नगर, कुटुम्बा (एससी), औरंगाबाद, रफीगंज, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज, (एससी), बाराचट्टी (एससी), बोध गया (एससी), गया टाउन, टेकारी, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, राजौली (एससी), हिसुआ, नवादा, गोबिंदपुर, वरसालीगंज, सिकंदरा (एससी), जमुई, झाझा, चकाई सीटें शामिल हैं

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें