1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar shikshak bharti 2022 stet pass candidates be involved in the sixth phase of teacher niyojan in bihar high court has given instructions rdy

बिहार में छठे चरण के शिक्षक नियोजन में शामिल होंगे एसटीइटी पास उम्मीदवार, हाइकोर्ट ने दिया निर्देश

बिहार में छठे चरण के शिक्षक नियोजन में 2011 और 2013 में एसटीइटी पास उम्मीदवार भी शामिल हो सकेंगे. शिक्षा विभाग छठे चरण की 32 हजार से अधिक पदों के लिए चल रही माध्यमिक शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए संबंधित अभ्यर्थियों को शेड्यूल जारी करेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शिक्षक नियोजन
शिक्षक नियोजन
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. शिक्षा विभाग ने 2011 और 2013 में एसटीइटी पास आवेदकों को बड़ी राहत दी है. पटना हाइकोर्ट के निर्देश के बाद विभाग ने छठे चरण के माध्यमिक शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया में एसटीइटी -2011 उत्तीर्ण वैसे सभी अप्रशिक्षित अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका दिया है, जिन्होंने सत्र 2017-19 में 26 सितंबर, 2019 तक बीएड परीक्षा पास कर ली हो. शिक्षा विभाग ने इस आशय का निर्णय गुरुवार को लिया है. इसके अलावा एसटीइटी -2011 में शामिल वे अभ्यर्थी , जिनका परीक्षाफल 2013 में प्रकाशित हुआ है, वे भी नियोजन प्रक्रिया में भागीदारी कर सकेंगे. छठे चरण में करीब 32 हजार पदों को भरा जाना है. हालांकि इन अभ्यर्थियों के लिए शर्त यह होगी कि वे भी बीएड की परीक्षा 26 सितंबर, 2019 तक उत्तीर्ण कर चुके हों. शिक्षा विभाग ने अपने निर्णय के संदर्भ में अधिसूचना जारी कर दी है.

फिर शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

शिक्षा विभाग छठे चरण की 32 हजार से अधिक पदों के लिए चल रही माध्यमिक शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए संबंधित अभ्यर्थियों को शेड्यूल जारी करेगा. इसमें अब तक जो प्रक्रिया में शामिल हैं, उन्हें आवेदन की जरूरत नहीं होगी. विभाग किसी तरह इस नियोजन प्रक्रिया को जुलाई से पहले पूरा कर लेना चाहता है. ताकि हायर सेकेंडरी स्कूलों में शिक्षक नियोजन प्रक्रिया पूरी कर शिक्षकों की कमी को पूरा कर लिया जाये.

यह है मामला

पटना उच्च न्यायालय के नौ फरवरी 2022 को आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षक नियोजन को स्थगित कर दिया था. पटना उच्च न्यायालय ने अपने पारित आदेश में याचिकाकर्ता प्रीति प्रिया व अन्य को नियोजन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए निर्देश दिया था. हाइकोर्ट ने अपने आदेश में शिक्षा विभाग से कहा था कि इन सभी पात्रताधारी अभ्यर्थियों को भी छठे चरण में शामिल किया जाये.

दारोगा व सार्जेंट नियुक्ति की मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा 24 अप्रैल को

पटना. दारोगा और सार्जेंट नियुक्ति की मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा 24 अप्रैल को होगी. पटना स्थित 42 परीक्षा केंद्रों पर बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग, पटना द्वारा आयोजित यह दो पालियों में आयोजित की जायेगी. इसको लेकर गुरुवार को पटना केडीएम और एसएसपी ने संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि इस प्रतियोगिता परीक्षा को स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण माहौल में आयोजित कराना प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है. विधि- व्यवस्था बनाये रखने एवं भीड़-प्रबंधन के लिए स्टैटिक, जोनल, उड़नदस्ता, दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. इस परीक्षा के लिए पटना डीएम को परीक्षा संयोजक नामित किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें