1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar school reopen date from 4 january know the bihar school reopen guidelines and all updtes about school kab khulega today news in hindi skt

Bihar School News: खुल गए बिहार के स्कूल, लेकिन जूनियर क्लास पर रहेगी पाबंदी, जानें कितने बच्चों के साथ चलेंगी कक्षाएं

बिहार के स्कूल सोमवार से (4 जनवरी) खुल गए हैं. स्कूलों के साथ कोचिंग संस्थान और हॉस्टल भी संचालित होंगे. हालांकि शैक्षणिक संस्थानों को इस दौरान सरकार की ओर से निर्धारित गाइडलाइन (bihar school reopen guidelines)का पालन करना होगा. अभी नौंवी-12वीं की क्लास ही चलेगी. कक्षा में छात्रों की संख्या आधी ही रहेगी. अनिवार्य रूप से उपस्थित होना जरूरी नहीं है. यानि माता-पिता तय करेंगे कि वह अपने बच्चे को स्कूल भेजें अथवा नहीं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
File

Bihar School Reopen: बिहार के स्कूल सोमवार से (4 जनवरी) खुल गए हैं. स्कूलों के साथ कोचिंग संस्थान और हॉस्टल भी संचालित होंगे. हालांकि शैक्षणिक संस्थानों को इस दौरान सरकार की ओर से निर्धारित गाइडलाइन (bihar school reopen guidelines) का पालन करना होगा. अभी नौंवी-12वीं की क्लास ही चलेगी. कक्षा में छात्रों की संख्या आधी ही रहेगी. अनिवार्य रूप से उपस्थित होना जरूरी नहीं है. यानि माता-पिता तय करेंगे कि वह अपने बच्चे को स्कूल भेजें अथवा नहीं. बिहार में स्कूलों के साथ कोचिंग संस्थान खोलने से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

दसवीं- बारहवीं के स्कूल खुलने के 15 दिनों की समीक्षा के बाद सरकार तय करेगी कि जूनियर क्लास खोली जाये या नहीं. सबकुछ ठीक रहा तो 18 जनवरी से कक्षा 1-8 तक के स्कूल खोल दिये जायेंगे. आधे छात्रों को पहले दिन बुलाया जायेगा, बाकी छात्रों की कक्षा दूसरे दिन लगेगी.

छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. पानी की टंकी, रसोई, शौचालय आदि को सेनेटाइज करना अनिवार्य है. डिजिटल थर्मामीटर, सेनेटाइजर, साबुन की सुविधा रहेगी.

छात्रों के बीच एक-दूसरे से छह फीट की दूरी रखनी होगी. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने 24 दिसंबर को बताया था कि विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता पर रखा गया है. प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति , सभी जिला दंडाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारियों को बता दिया है कि कक्षाओं का संचालन निर्धारित गाइडलाइन के मुताबिक होना चाहिए.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें