1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat elections election commission released plan screening of voters feverish people able to cast votes in the last hour asj

बिहार पंचायत चुनाव: सभी की होगी स्क्रीनिंग, बीमारों को भी मिलेगा मतदान का मौका, जानिये क्या है आयोग का प्लान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव बेहद खास होने जा रहा है.
बिहार पंचायत चुनाव बेहद खास होने जा रहा है.
फाइल

पटना. पंचायत आम चुनाव 2021 को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को कोविड 19 के मानकों का पालन करते हुए मतदान का प्लान जारी कर दिया है. आयोग ने कहा है कि बूथ पर हर मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी.

जिन मतदाताओं का तापमान मानक से अधिक (बुखार) पाया जायेगा उनको पूर्व से प्रिंटेड किया गया टोकन नंबर दिया जायेगा. ऐसे मतदाताओं के मतदान के अंतिम घंटे में वोटिंग करने का मौका मिलेगा.

आयोग ने कहा कि इसके लिए पीठासीन पदाधिकारियों को एक-100 तक पूर्व में मुद्रित टोकन उपलब्ध कराया जायेगा. इस टोकन का इस्तेमाल अधिक तापमान वाले मतदाताओं के वोटिंग के लिए किया जायेगा.

आयोग ने कहा है कि इवीएम की एफएसेल , मतदान से लेकर मतगणना स्थल तक हर स्तर पर थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाजइर की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी. आयोग ने यह भी कहा है कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोविड -19 के नियमों का पालन नहीं करने पर आपदा प्रबंधन एक्ट की धारा और आइपीसी की धारा के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

नोडल पदाधिकारी रहेंगे मौजूद

कोविड 19 के दौरान होनेवाले पंचायत चुनाव को लेकर आयोग द्वारा जारी विस्तृत गाइडलाइन में बताया गया है कि अधिकतम 850 मतदाताओं पर एक बूथ का गठन किया गया है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला व प्रखंड स्तर पर स्वास्थ्य नोडल पदाधिकारी की नियुक्ति की जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें