1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar electricity bill payment online with discount now central gov gave instruction for bijli bill payment bihar news today skt

अब ऑनलाइन ही जमा होगा बिजली बिल, केंद्र सरकार ने बिहार समेत सभी राज्यों को दिया निर्देश, जानें क्या मिलेगी राहत...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

बिहार में बिजली बिल अब ऑनलाइन ही जमा कराना होगा. केंद्र सरकार ने बिहार सहित तमाम राज्यों को निर्देश जारी किए हैं. बिहार के बिजली उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में ऑनलाइन बिजली बिल ही जमा करना होगा. कितने रूपये तक का बिल ऑनलाइन जमा किया जाएगा यह विनियामक आयोग की ओर से तय किया जाएगा. हालांकि एक हजार रूपये से अधिक तक की बिलों को ऑनलाइन जमा कराने की बात अभी सामने आई है.

बिहार के बिजली उपभोक्ता इस नए निर्देश का पालन करते दिखेंगे. केंद्र सरकार ने ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने के लिए इलेक्ट्रसिटी एक्ट-2003 में संशोधन किया है. नए नियमों को जारी कर केंद्र ने कहा है कि एक हजार से अधिक की राशि का मासिक बिल आने पर उन उपभोक्ताओं को इस बिल की राशि का भुगतान अब ऑनलाइन ही करना होगा.

केंद्र सरकार की ओर से जारी आदेश में यह कहा गया है कि विनियामक आयोग यह तय करे कि कितने तक की बिल राशि को ऑनलाइन भुगतान कराना है् यह राशि एक हजार से कम या अधिक भी हो सकती है. यानि अब विनियामक आयोग जितने तक की बिल को ऑनलाइन जमा कराना सही समझेगी, उपभोक्ताओं को वह करना अनिवार्य होगा.

वहीं ऑनलाइन बिल जमा कराने पर उपभोक्ताओं को कुछ छूट भी दिया जाएगा. नकदी के अलावा चेक, ड्रॉफ्ट या अन्य इलेक्ट्रॉनिक पद्धति से बिजली बिल जमा कराने का भी प्रावधान जोड़ा जाएगा. अब क्रेडिट कार्ड, बैंक एटीएम कार्ड, पेटीएम आदि एप से भी बिजली बिल भरे जा सकेंगे. एक अनुमान के मूताबिक बिहार में 162 करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ता हैं. लोगों को अपना बिजली बिल जमा कराने काउंटर पर दौड़ना पड़ता है. अब लोग घर बैठे ही अपना बिजली बिल आसानी से जमा कर पाएंगे.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें