1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar assembly elections will be the first in the country during the corona period the commission prepares special ksl

Bihar assembly elections : कोरोना काल में देश में पहला होगा बिहार का चुनाव, आयोग ने की खास तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चुनाव के तारीखों की घोषणा करते मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा
चुनाव के तारीखों की घोषणा करते मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा
सोशल मीडिया

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग शुक्रवार को कर दिया. तीन चरणों में होनेवाले बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को होगा. आयोग की ओर से कोरोना काल में देश में पहला चुनाव बिहार में हो रहा है. इसके लिए आयोग ने विशेष तैयारी की है.

कोरोना काल में हो रहे पहले चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने विशेष तैयारी की है. बिहार के करीब 7.8 करोड़ मतदाताओं के मतदान और सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग ने एक लाख से ज्यादा बूथ बनाने की तैयारी की है. साथ ही एक बूथ पर एक हजार से ज्यादा मतदाता नहीं होंगे.

चुनाव आयोग ने सभी मतदाताओं को वोट देने को लेकर मतदान के समय में भी परिवर्तन किया है. सभी मतदाताओं को वोट करने के लिए मतदान के समय में एक घंटे का समय विस्तार दिया गया है. साथ ही कहा है कि कोरोना संक्रमित मरीज भी वोट कर सकेंगे. कोरोना संक्रमित मरीजों को वोटिंग के आखिरी घंटे में मतदान के लिए समय दिया जायेगा.

कोरोना काल में हो रहे चुनाव के मद्देनजर आयोग ने सुरक्षा को लेकर जहां गाइड लाइन जारी किया है. वहीं, मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर करीब सात लाख हैंड सैनेटाइजर, छह लाख पीपीई किट्स, 23 लाख हैंड ग्लब्स के इंतजाम किये गये हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग ने पहले ही गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि इस बार चुनाव प्रचार वर्चुअल होगा. जनसभाओं में 100 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे. वहीं, घरों में प्रचार करने के लिए पांच से ज्यादा लोग नहीं जा सकेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें