1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. anjana of bihar reached the world badminton ranking became the first player from bihar to reach the top 200 asj

विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में पहुंचीं बिहार की अंजना, टॉप 200 में पहुंचने वाली बनी बिहार की पहली खिलाड़ी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अंजना कुमारी
अंजना कुमारी
फाइल

पटना. बिहार की अंजना कुमारी ने विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में 199वां स्थान पाकर राज्य को गौरवांवित किया है. बैडमिंटन में टॉप 200 रैंकिंग में पहुंचने वाली बिहार की पहली खिलाड़ी हो गयी हैं. औरंगाबाद के दाउदनगर प्रखंड के रतनपुर की रहनेवाली अंजना ने 2012 में 12 वर्ष की उम्र में बैडमिंटन में अपने करियर की शुरुआत की और अपने प्रदर्शन से दो वर्ष के अंदर ही वह राष्ट्रीय स्तर पर गोवा राज्य का प्रतिनिधित्व करने लगीं.

साल 2015 से वह गोवा में अलग-अलग कैटेगरी में नंबर एक खिलाड़ी हैं. अंजना के पिता कौशलेंद्र कुमार गोवा के कस्टम कार्यालय में नौकरी करते हैं. कौशलेंद्र ने बताया कि मुझे खुशी होगी, अगर अंजना को बिहार से खेलने का मौका मिलता है.

अंतरराष्ट्रीय सर्किट में 2019 से की शुरुआत :

अंजना ने अंतरराष्ट्रीय सर्किट में अक्तूबर, 2019 से भाग लेना शुरू किया और कुछ ही प्रतियोगिताओं में भाग लेकर वह विश्व की श्रेष्ठ 250 खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गयी. अंजना विश्व रैंकिंग में शीर्ष 25 भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों में भी शामिल हो गयी, जिसमें पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और ओलिंपिक में कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल व ओलिंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु शामिल हैं.

फरवरी, 2020 में ईरान के शिराज और फरवरी, 2021 में युगांडा की राजधानी कंपाला में आयोजित इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में अंजना क्वार्टर फाइनल मुकाबले तक पहुंचने में सफल रहीं. फरवरी, 2020 में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की पांच तेजी से उभरते महिला खिलाड़ियों में भी अंजना स्थान मिला है.

कोरोना के कारण करीब एक साल स्थगित प्रतियोगिताओं के बाद फरवरी, 2021 से शुरू हुई प्रतियोगिताओं में भाग लेकर विश्व के शीर्ष 200 खिलाड़ियों में शामिल हो गयी हैं. अंजना भारतीय महिला खिलाड़ियों की सूची में भी 24वें नंबर से 18वें नंबर पर पहुंच गयी हैं.

2015 नेशनल गेम्स के टीम इवेंट में जीता है कांस्य

राष्ट्रीय स्तर पर अंजना का सीनियर कैटेगरी में बेहतरीन रैंक 27वां रहा है. अभी वर्तमान में राष्ट्रीय स्तर पर अंजना 48वें स्थान पर हैं. इस रैंकिंग तक अब तक कोई भी बिहार की खिलाड़ी नहीं पहुंच सकी है. 2018 में वर्ल्ड स्कूल फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित अंडर-18 बालिका बैडमिंटन प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, अंजना इस मुकाबले में अपने दोनों मैच सिंगल और डबल में फाइनल तक पहुंचने में सफल रही थीं.

अंजना को पहला मेडल 2015 में केरल में हुए नेशनल गेम्स मिला. अंजना ने कांस्य पदक अपने नाम किया था. अंजना ने अब तक जो हासिल किया, वह उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा. वह फिलहाल किसी भी एकेडमी से जुड़ी हुई नहीं हैं. एक खिलाड़ी के साथ-साथ अंजना एक बेहतर चित्रकार भी हैं. उन्होंने साल, 2011 में केंद्र सरकार द्वारा ऊर्जा संरक्षण पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और टॉप 20 में चुनी गयी थीं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें