27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ARMY में नौकरी देने वाले बड़े रैकेट का खुलासा, जानें कितने में और कैसे होती थी डील

नीतीश कुमार पटना : भारतीय सेना में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए लाखों रुपये लेकर सेटिंग की जा रही थी. शारीरिक परीक्षा, मेडिकल जांच व लिखित जांच सभी में सेटिंग कर भर्ती कराने वाले एक गिरोह का पटना पुलिस ने पर्दाफाश किया है. सेना में भर्ती की सेटिंग का उस समय खुलासा हुआ जब […]

नीतीश कुमार

पटना : भारतीय सेना में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए लाखों रुपये लेकर सेटिंग की जा रही थी. शारीरिक परीक्षा, मेडिकल जांच व लिखित जांच सभी में सेटिंग कर भर्ती कराने वाले एक गिरोह का पटना पुलिस ने पर्दाफाश किया है. सेना में भर्ती की सेटिंग का उस समय खुलासा हुआ जब पटना पुलिस ने गिरोह के सरगना मुन्ना सिंह, नीतीश कुमार सिंह, सतीश कुमार शर्मा, विक्की कुमार सिंह व राहुल कुमार को शाहपुर के शिवाला मोड़ के पास पकड़ लिया. इन लोगों के पास से तीन लाख 52 हजार नकद, 16 एटीएम कार्ड, दो स्कॉर्पियों, आधा किलो सोने के जेवरात, एक लाख का चेक व कई छात्रों के ओरिजनल शैक्षणिक प्रमाण पत्र बरामद किया है. खास बात यह है कि सतीश कुमार के पास से एक सेना का फर्जी आइडी कार्ड बरामद किया है.

कई सैन्यकर्मी के शामिल होने की आशंका

इसके साथ ही पूछताछ में इन सभी ने पुलिस को जानकारी दी है कि वे लोग वर्ष 2004 से ही इस धंधे में शामिल है और अब तक कई लोगों को सेना में भर्ती करा चुके है. इसके लिए तीन से चार लाख की रकम लेते थे. इनकी दी गयी जानकारी के बाद पुलिस ने सभी गिरोह के लोगों के मोबाइल का सीडीआर निकाला तो कई सेना के कर्मियों से बात होने की जानकारी मिली है. अब पुलिस उन लोगों की संलिप्तता के संबंध में छानबीन कर रही है और इस संबंध में पटना पुलिस सेना के अधिकारियों को उन कर्मियों के नामों की भी जानकारी देगी.

एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि पूछताछ में जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार इस गोरखधंधे में सेना के कई कर्मी भी शामिल है. इन लोगों के मोबाइल के सीडीआर निकालने के बाद कई लोगों के नाम सामने आये है और उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सेना के अधिकारियों को जानकारी दी जायेगी. उन्होंने बताया कि कई छात्रों ने पैसे की ठगी की शिकायत की थी और इस संबंध में शाहपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी थी.

बीएसएससी की परीक्षा के प्रश्न पत्र भी आउट करने की फिराक में था गिरोह

इन लोगों से पूछताछ के बाद पुलिस को एक और गिरोह के सरगना अभिषेक उर्फ गुरुजी के नाम की भी जानकारी मिली है. ये लोग गुरुजी के नाम से चर्चित व्यक्ति से बिहार एसएससी की रविवार को होने वाली परीक्षा के प्रश्न पत्र छह लाख देकर लेने वाले थे. लेकिन इसके पूर्व ही ये लोग पकड़े गये. इसके साथ ही यह गिरोह बिहार पुलिस चालक बहाली व बंगाल पुलिस में बहाली के लिए भी अभ्यर्थियों से पैसा लेना शुरू कर दिया था.

मुजफ्फरपुर के कर्नल को धमकी देने के मामले में भी थे शामिल

यह गिरोह मुजफ्फरपुर सेना भर्ती कार्यालय के कर्नल विक्रम सिंह गोधारा को भी जान से मारने की धमकी दी थी और यह कहा था कि वे बहाली प्रक्रिया में उनका सहयोग करें, अन्यथा इसका परिणाम भुगतना होगा. इस संबंध में मार्च माह में ही अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी काजी मोहम्मदपुर थाने में दर्ज हुई थी. लेकिन पकड़े जाने के बाद मुन्ना सिंह ने आरोप लगाया है कि उन लोगों ने करीब डेढ़-दो साल पहले ही कर्नल की पत्नी को बहाली के लिए दस लाख रूपये दिये थे, लेकिन उन लोगों का काम नहीं हुआ था. इसके कारण उनसे नोंक-झोंक हुई थी.

बहाली के पूर्व जमा करा लेते थे ऑरिजनल शैक्षणिक दस्तावेज

यह गिरोह काफी शातिर था और किस्तों में पैसा लेता था. लेकिन पूरी प्रक्रिया के पूर्व ही एडवांस में 50 हजार नकद व सारे शैक्षणिक दस्तावेज की ऑरिजनल कॉपी अपने कब्जे में ले लेता था. इसके बाद सेना में क्लर्क, टेक्निकल, नन टेक्निकल के पदों पर बहाली के लिए तीन से चार लाख रुपये लेते थे. कुछ पैसे शारीरिक परीक्षा के दौरान, कुछ मेडिकल और कुछ लिखित परीक्षा के दौरान लिये जाते थे.

सेना का आइडी कार्ड दिखाया पुलिस को धौंस

शाहपुर थाने में मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने इन सभी की खोज शुरू कर दी. पुलिस ने सतीश को पकड़ा तो वह उस समय आर्मी मैन की ड्रेस पहन रखी थी. उसके पास एक आइडी कार्ड था, जो सेना का था. उसने पुलिस को यह जानकारी दी कि वह सेना का कर्मी है और धौंस दिखाना शुरू कर दिया. इसके बाद पुलिस ने उक्त कार्ड की जांच के सेना कार्यालय से करायी तो वह फर्जी निकला और फिर उसे पकड़ लिया. इसके बाद उसकी निशानदेही पर गिरोह के सरगना समेत अन्य को गिरफ्तार कर लिया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें