27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोटक महिंद्रा की शाखा पर छापा, भारी मात्रा में बेनामी कैश बरामद

पटना : नोटबंदी के बाद बड़े पैमाने पर हुई गड़बड़ी के मामले में रविवार को पटना के एक्जीबिशन रोड स्थित कोटक महिंद्रा बैंक की मुख्य शाखा पर प्रवर्तन निदेशालय (इडी) की विशेष टीम और आयकर विभाग ने छापेमारी की. शाखा में इडी और आयकर के अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पकड़ी है. बैंक में […]

पटना : नोटबंदी के बाद बड़े पैमाने पर हुई गड़बड़ी के मामले में रविवार को पटना के एक्जीबिशन रोड स्थित कोटक महिंद्रा बैंक की मुख्य शाखा पर प्रवर्तन निदेशालय (इडी) की विशेष टीम और आयकर विभाग ने छापेमारी की. शाखा में इडी और आयकर के अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पकड़ी है. बैंक में ढाई करोड़ से अधिक की रकम बिना किसी सूचना और जानकारी की पड़ी मिली है. नोटबंदी के बाद यह पांच सौ और हजार रुपये के पुराने नोट किस खाते में किसने जमा किया है, इसकी जानकारी बैंक के अधिकारी नहीं दे सके. साफतौर पर यह माना जा रहा है कि यह अन एकाउंटेड मनी बेनामी खाते के जरिये संदिग्ध बैंक खाते में जमा किये गये हैं. इसकी जांच चल रही है. यह रकम 15 करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है.

जानकारी के अनुसार पटना के अलावा दानापुर, समस्तीपुर, भागलपुर आदि शहरों में कुछ बैंक की शाखा में गड़बड़ी की जांच इडी करेगा. हालांकि इडी ने इसका खुलासा नहीं किया है, लेकिन इस गुप्त कार्रवाई में इन बैंकों की शाखाओं में करोड़ों की गड़बड़ी के पकड़े जाने की संभावना है. कुछ दिन पहले पंजाब के चंडीगढ़ स्थित कोटक महिंद्रा की शाखा से डेढ़ सौ से से दो सौ करोड़ रुपये बरामद किये गये थे. सभी पैसे किसने किस खाता में जमा किया था, इसकी जानकारी नहीं मिल सकी थी. पंजाब में इन रुपये की बरामदगी के साथ मिले सुराग के आधार पर पटना में इडी की विशेष टीम ने कार्रवाई की है.
इडी की इस कार्रवाई में आयकर विभाग मदद कर रहा है. बताया जा रहा है कि कुछ और शहरों में भी इस तरह के मामले की जानकारी इडी को मिली है. आयकर के सहयोग से इडी की इन शहरों में छापेमारी होगी. दिल्ली में एक्सिस बैंक में छापेमारी के बाद से ही बैंकों की गड़बड़ियों पर जांच एजेंसियों की नजर थी. रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को अपने सीसीटीवी फुटेज को संभाल कर रखने को कहा था.
वाणिज्यकर उपायुक्त के घर से दो लाख कैश व 29 लाख के गहने बरामद

नालंदा के वाणिज्यकर उपायुक्त वरुण कुमार सिकदर के बिहारशरीफ और पटना स्थित आवासों पर स्पेशल विजिलेंस यूनिट (एसवीयू) ने रविवार को दूसरे दिन भी छापेमारी की. इस दौरान 20 बैंक खातों के कागजात बरामद किये गये. इन खातों में लगभग 40 लाख रुपये जमा हैं.

इसके अलावा दो लाख नकद और 29 लाख रुपये के गहने भी बरामद किये गये. एसवीयू ने वरुण कुमार पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की एफअाइआर दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है. एसवीयू ने शनिवार को भी छापेमारी की थी. छापेमारी में मिली संपत्ति का आकलन रविवार को भी जारी रहा.
एसवीयू के शुरुआती अाकलन के अनुसार वरुण कुमार ने आय से लगभग डेढ़ सौ गुनी अधिक संपत्ति अर्जित की है. छापेमारी में अब तक मिले 90 लाख की संपत्ति, बैंक खाताें और जमीन के कागजात की जांच चल रही है. राजेंद्र नगर के रोड नंबर 12 स्थित सुगंधी विला अपार्टमेंट में वरुण की मां के नाम से तीन फ्लैट हैं, जबकि उनकी मां के पास आय का कोई स्राेत नहीं है. वहीं आय के स्रोत के बारे में वरुण ने एसवीयू को बताया कि उनकी पत्नी बुटिक चलाती है. लेकिन, उनकी बातों को जांच अधिकारियों ने सही नहीं माना. इलाहाबाद बैंक की राजेंद्र नगर शाखा में उनके लॉकर से एक किलो सोने के गहने बरामद किये गये हैं.
एक-एक लाख के दो चेके देनेवाले व्यापारी की तलाश
छापेमारी में किसी व्यापारी से मिले दो ऐसे चेक हैं, जिन पर व्यापारी के हस्ताक्षर है, लेकिन चेक पानेवाले का नाम दर्ज नहीं है. दोनों चेक में एक-एक लाख रुपये की राशि दर्ज है. एसवीयू चेक निर्गत करनेवाले व्यापारी के बारे में जानकारी ले रहा है. यह पता किया जा रहा है कि दोनों चेक में दर्ज रकम वरुण कुमार को ही भुगतान करना था या किसी और के लिए यह जारी किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें