आखिर कहां गयी निगम की तैयारी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना: मॉनसून से निबटने की तैयारी को लेकर पटना नगर निगम डेढ़-दो माह से बड़े-बड़े दावे कर रहा था, लेकिन तीन दिनों की मूसलधार बारिश में निगम के सारे दावे डूब गये. सारी तैयारियों की पोल खुल गयी. यह तो गनीमत रही कि पूरा सावन सूखा ही बीत गया, वरना बहुत पहले ही निगम की तैयारियों की पोल खुल गयी रहती. इस स्थिति में निगम प्रशासन द्वारा मॉनसून को लेकर की गयी तैयारियों पर सवाल उठना लाजिमी है.

राजधानी में 13 से 15 अगस्त तक झमाझम बारिश हुई और इसके बाद भी कभी हल्की, तो कभी झमाझम बारिश हो रही है. इन तीन दिनों की ही बारिश में राजेंद्र नगर का पूरा इलाका, जगत नारायण रोड, कदमकुआं, पूर्वी-पश्चिमी लोहानीपुर, दरियापुर, दलदली रोड में जलजमाव की विकट समस्या हो गयी. लोग घरों में कैद हो गये. यहां तक कि राजेंद्र नगर में कुछ इलाकों में तो नाव चलने लगी. यही स्थिति कंकड़बाग अंचल के अशोक नगर, रामलखन पथ, इंदिरा नगर, विनोबा नगर, न्यू करबिगहिया, मीठापुर और नूतन राजधानी अंचल के गर्दनीबाग, जक्कनपुर, चांदपुर बेला, जयप्रकाश नगर आदि इलाकों की हो गयी. इन इलाकों में जलजमाव की स्थिति जस-की-तस बनी हुई है. स्वत: एक तरफ से पानी निकल रहा है, तो दूसरी तरफ से उसी रफ्तार से पानी आ रहा है. मुहल्लेवालों का कहना है कि निगम के लोग ढूंढ़ने के बाद भी नहीं मिल रहे हैं.

सब्जी मंडी की भी भयावह स्थिति

ऑटो स्टैंड के समीप ही कंकड़बाग अंचल का कार्यालय है. वहीं पर सब्जी मंडी है. इस कार्यालय के समीप से ही जलजमाव की समस्या शुरू होती है. अशोक नगर रोड नंबर एक से लेकर राम लखन पथ तक हर गली में पानी जमा है. यही नहीं अशोक नगर रोड नंबर एक तो पूरा का पूरा बहता हुआ नाला बन गया है. यह नाला 13 अगस्त से जो शुरू हुआ है, वह सोमवार को भी अनवरत जारी था. इसके अलावा कार्यालय के मुख्य द्वार पर ही कचरा का अंबार लगा है, जो गीला होने के कारण पानी में फैल रहा है.

हालांकि, दोपहर ढाई बजे एक जेसीबी मशीन के सहारे कचरा उठाने का काम किया जा रहा था. डिफेंस कॉलोनी और हाउसिंग कॉलोनी के कई घरों में पानी घुस गया है.

कमर भर पानी से आ-जा रहे हैं लोग

राजेंद्र नगर के स्टेडियम इलाका हो या फिर रोड नंबर एक और छह, जलजमाव से लोगों की स्थिति काफी खराब है. इतना ही नहीं, कांग्रेस मैदान रोड व जगत नारायण रोड की भी स्थिति ठीक नहीं है. इन सभी इलाकों में सोमवार को भी करीब चार से पांच फुट पानी सड़क पर जमा है. आलम यह है कि राजेंद्र नगर व कदमकुआं में रहनेवाले अधिकतर घरों में बारिश का पानी घुसा हुआ है. लोग कमर भर पानी से आ-जा रहे हैं. कमोबेश यही स्थिति अशोक नगर, राम लखन पथ और टीपीएस कॉलेज के आस-पास की भी है. सोमवार को दोपहर दो बजे तक इन मुहल्लों में चार फुट पानी जमा है. लोग मुश्किल से पैदल निकल रहे हैं. वाहन बीच पानी में ही बंद हो जा रहे हैं.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें