25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑनलाइन होगी धान खरीद 30 लाख टन का लक्ष्य तय

पटना : इस बार राज्य में पैक्स के माध्यम से होने वाले सरकारी धान खरीद में पूर्ण रूप से ऑनलाइन प्रक्रिया अपनायी जायेगी. किसानों को अपना धान बेचने के लिए पंचायत के पैक्स में जाकर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा. इसके बाद संबंधित जगह पर जाकर धान को बेचा जायेगा. किसानों को धान बेचने का […]

पटना : इस बार राज्य में पैक्स के माध्यम से होने वाले सरकारी धान खरीद में पूर्ण रूप से ऑनलाइन प्रक्रिया अपनायी जायेगी. किसानों को अपना धान बेचने के लिए पंचायत के पैक्स में जाकर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा. इसके बाद संबंधित जगह पर जाकर धान को बेचा जायेगा. किसानों को धान बेचने का भुगतान भी ऑनलाइन ही बैंक अकाउंट में भेज दिया जायेगा.

गौरतलब है कि धान खरीद की शुरुआत 15 नवंबर से होने वाली है. लेकिन, इस संबंध में अभी अधिकारी पत्र विभाग की ओर से नहीं निकला है. जानकारी के अनुसार पैक्स चुनाव के कारण इस बार खरीद के लिए विभाग को बिहार निर्वाचन प्राधिकार से भी अनुमति लेनी हो सकती है.
सरकार पैक्स के माध्यम से सभी धान बेचने वाले किसानों को धान खरीद का प्रयास करेगी. लेकिन, फिर भी सांकेतिक रूप से इस बार 30 लाख मीटरिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा गया है.
इसके लिए सभी जिलों को खरीद के लिए जिलावार लक्ष्य भी भेज दिया गया है. विभाग के अधिकारियों के अनुसार ए ग्रेड उत्तम धान के लिए 1835 रुपये प्रति क्विंटल और साधारण धान के लिए 1815 रुपये प्रति क्विंटल दर निर्धारित है.
दिसंबर तक शुरू हो पायेगी खरीद
दरअसल, इस बार राज्य में बाढ़ व सुखाड़ के कारण धान की रोपनी देर से हुई है. इसलिए धान कटनी के समय में भी औसत रूप से देरी होगी. विभाग इस बात की तैयार कर रहा है कि दिसंबर से मध्य से धान खरीद की रफ्तार बढ़ेगी. उस से पहले सभी सिस्टम को दुरुस्त कर लिया जाये. वहीं मार्च के अंत तक धान खरीद का समय निर्धारित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें