27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा आज से

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की देखरेख में इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा 15 जनवरी यानी मंगलवार से शुरू हो रही है. इसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. होम सेंटरों पर आयोजित यह परीक्षा सुबह नौ बजे से शुरू होगी. परीक्षा में एडमिड कार्ड लाना अनिवार्य होगा. समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा […]

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की देखरेख में इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा 15 जनवरी यानी मंगलवार से शुरू हो रही है. इसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. होम सेंटरों पर आयोजित यह परीक्षा सुबह नौ बजे से शुरू होगी. परीक्षा में एडमिड कार्ड लाना अनिवार्य होगा.
समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा आयोजन के संदर्भ में सभी केंद्राध्यक्षों को दिशानिर्देश दिये हैं. उन्होंने परीक्षार्थियों से आग्रह किया है कि होम सेंटरों पर समय से पहले पहुंच कर व्यवस्थाओं को समझ लें. ताकि, उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो.इस बार यह प्रायोगिक परीक्षा समिति की तरफ से पहली बार किये गये कुछ अभिनव प्रयोगों के साथ हो रही है.
जानकारी के मुताबिक इस बार परीक्षा में बाहरी परीक्षकों का प्रभावी इस्तेमाल किया जायेगा. ये स्कूल परीक्षकों से परे होंगे. सेंटअप या जांच परीक्षा में अनुपस्थित रहे परीक्षार्थी इस बार परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे. केंद्रों पर आठ बजे ही उनकी बैठने की जगह की जानकारी नोटिस बोर्ड पर लग जायेगी. प्रायोगिक परीक्षा 25 जनवरी तक चलेगी.
प्रायोगिक परीक्षा में किये गये खास बदलाव
– संगीत की प्रायोगिक परीक्षा इस बार 30 अंकों की होगी, जबकि इससे पहले यह परीक्षा 70 अंकों की होती थी. इस बार इस विषय की सैद्धांतिक परीक्षा केवल 30 अंकों की होगी.
– इस बार परीक्षा में अगर कोई परीक्षार्थी 90% से अधिक (अति उत्तम) अंक पाता है और वीक्षक उससे संतुष्ठ हैं, तो उसे सौ फीसदी माना जायेगा. इससे पहले 90 फीसदी से अधिक अंक वाले परीक्षार्थियों की कॉपियां अगल से सील बंद लिफाफे में मांगी जाती थीं. इस बार ये कॉपियां बिहार बोर्ड नहीं भेजी जायेंगी
– पहली बार सैद्धांतिक की तरह इन प्रायोगिक परीक्षाओं में भी प्रिंटेड और सादी कॉपियां दी जायेंगी. ये कॉपियां प्रत्येक सेंटर पर पहुंचा दी गयी हैं.
मैट्रिक के प्रवेश पत्रों में सुधार 15 से 17 तक
पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सोमवार को अहम निर्णय लिया है. मैट्रिक परीक्षा के लिए जारी प्रवेश पत्राें में त्रुटि सुधार के लिए एक और मौका 15 से 17 जनवरी के बीच दिया है. त्रुटि ऑन लाइन सुधारी जायेगी. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि नाम, माता-पिता का नाम जन्म तिथि, विषय की श्रेणी या लिंग में अगर कोई गलती हुई है तो उसे सुधारा जा सकता है. यह अंतिम अवसर होगा. उन्होंने बताया कि गलती की दशा में विद्यालय प्रधान 200 रुपये प्रति छात्र अर्थ दण्ड के साथ www.biharbord.online पर 15 जनवरी से 17 जनवरी के बीच सुधार के लिए समिति को आग्रह कर सकते हैं.
मूल प्रवेशपत्र में सुधार के लिए 200 रुपये की राशि का अर्थ दंड का भुगतान इ-चालान के रूप में इलाहाबाद बैंक की किसी भी शाखा में किया जा सकेगा. संशोधन के बाद परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड 18 जनवरी को समिति की वेबसाइट पर अपलोड रहेगा. विद्यालय प्रधान 20 जनवरी तक परीक्षार्थी काे उपलब्ध करायेंगे.
इसके बावजूद अगर कोई गलती फिर भी रह जाती है तो इसकी जिम्मेदारी परीक्षार्थी के अभिभावकों एवं विद्यालय प्रधान की होगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2019 में शामिल होने वाले विद्यार्थियों प्रथम एवं द्वतीय डमी कार्ड जारी करने के बाद संशोधन के लिए पांच अवसर दिये गये. यही नहीं डमी पंजीयन कार्ड में भी सुधार के लिए चार अवसर तक दिये गये थे. बावजूद विवरणी में त्रुटि रहना खेदजनक है.
बनाया गया कंट्रोल रूम : बिहार बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षाओं के सफल संचालन और दिक्कतों के समाधान के लिए कंट्रोल रूम बनाये हैं. यह सुबह नौ से शाम छह बजे तक खुले रहेंगे. कंट्रोल रूम से समाधान पाने के लिए दूरभाष नंबर 0612-2232249, 2227587 और 2227588 पर सूचना दी जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें